यह जगह है गणेश जी की सबसे ऊंची प्रतिमा, दुनिया भर से लोग आते हैं दर्शन करने के लिए

इस जगह है गणेश जी की सबसे ऊंची प्रतिमा, दुनियाभर से दर्शन के लिए आते हैं लोग

गणेश की सबसे ऊंची मूर्ति थाईलैंड के ख्लोंग खुएन शहर में एक अंतरराष्ट्रीय पार्क में स्थित है। इस शहर को चाचोंगसाओ और ‘गणेश की नगरी’ के नाम से भी जाना जाता है। गणेश जी की मूर्ति 39 मीटर ऊंची है और यह कांसे की धातु से बनी है।

भारत में भगवान गणेश को समर्पित कई मंदिर हैं। देश के अलग-अलग हिस्सों में भगवान गणेश की अलग-अलग रूपों में पूजा की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गणेश जी की सबसे ऊंची मूर्ति भारत में नहीं बल्कि विदेशों में है। जी हां, भगवान गणेश की सबसे ऊंची प्रतिमा थाईलैंड में है। आइए जानते हैं दुनिया की सबसे ऊंची गणेश जी की प्रतिमा के बारे में-

यह भी पढ़ें: नील द्वीप वह स्थान जहां आप प्रकृति की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं

गणेश की सबसे ऊंची मूर्ति थाईलैंड के ख्लोंग खुएन शहर में एक अंतरराष्ट्रीय पार्क में स्थित है। इस शहर को चाचोंगसाओ और ‘गणेश की नगरी’ के नाम से भी जाना जाता है। गणेश जी की मूर्ति 39 मीटर ऊंची है और यह कांसे की धातु से बनी है। गणेश जी की यह मूर्ति ज्यादा पुरानी नहीं है, लेकिन साल 2012 में बनकर तैयार हुई थी। इस मूर्ति को 854 अलग-अलग कांसे के हिस्सों को मिलाकर बनाया गया है। इस मूर्ति को थाईलैंड की राजकुमारी ने स्थापित किया था।

इस मूर्ति में गणेश जी के मस्तक पर कमल का फूल रखा जाता है और उसके बीच में ओम बनाया जाता है। मूर्ति में गणेश के हाथों में चार पवित्र स्थानों को दर्शाया गया है जिसमें कटहल, आम, गन्ना और केला शामिल हैं। इन सभी फलों का थाईलैंड में पवित्र कार्यों में उपयोग किया जाता है। गणेश के पेट में एक सांप लिपटा हुआ है और सूंड में एक लड्डू है। मूर्ति में गणेश के चरणों में एक चूहा बैठा देखा जा सकता है। उनके हाथों में ब्रेसलेट और पैरों में ज्वैलरी है। थाईलैंड में, गणेश को भाग्य और सफलता के देवता के रूप में पूजा जाता है।

यह भी पढ़ें: नवंबर के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें, उन्हें देखें

इसके अलावा थाईलैंड के प्रांग अकत मंदिर में गणेश जी की 49 मीटर ऊंची प्रतिमा है। इस मूर्ति में गणेश जी को विराजमान दिखाया गया है। वहीं थाईलैंड के समन वट्टा नारम मंदिर में गणेश जी की 16 मीटर ऊंची प्रतिमा है। देश-विदेश से पर्यटक यहां गणेश की मूर्ति को देखने आते हैं।

– प्रिया मिश्रा

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here