मेटाबॉलिज्म बूस्टिंग ड्रिंक्स: मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन

मेटाबॉलिज्म बूस्टिंग ड्रिंक्स: मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन

मेटाबॉलिज्म बूस्टिंग ड्रिंक्स: फाइबर से भरपूर सौंफ बेहतर पाचन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। साथ ही इसके फायदे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए भी बताए गए हैं।

नई दिल्ली। मेटाबॉलिज्म बूस्टिंग ड्रिंक्स: आज की व्यस्त लाइफस्टाइल और बदलती खान-पान की आदतों के चलते लोगों के सामने फिट रहना एक बड़ी चुनौती बन गया है. आज के समय में ज्यादातर लोगों में पाचन की समस्या होना एक आम बात हो गई है। यह हमारी मेटाबॉलिक गतिविधियों यानी मेटाबॉलिज्म पर भी काफी प्रभाव डालता है। नतीजतन वजन बढ़ने जैसी समस्या होने लगती है। और एक बार वजन बढ़ने के बाद इसे कंट्रोल करना बहुत मुश्किल होता है। साथी धीरे-धीरे हमारा शरीर रोगों का घर बन जाता है।

लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार सही और संतुलित आहार, व्यायाम, पर्याप्त नींद आदि अपनाकर मेटाबॉलिज्म को सही रखा जा सकता है। क्योंकि अव्यवस्थित जीवनशैली के कारण हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। तो अगर आप भी अपना मेटाबॉलिज्म बढ़ाना चाहते हैं तो इन ड्रिंक्स का सेवन आपकी मदद कर सकता है…

1. नींबू पानी
विटामिन सी से भरपूर नींबू में एंटीऑक्सीडेंट और साइट्रिक एसिड भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में कारगर हैं। नींबू पानी में शहद और दालचीनी मिलाकर सेवन करने से भी हमारी आंतों में लाभ होता है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस निचोड़ लें, इसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर इसका सेवन करें।

निम्बू_पानी.jpg

2. सौंफ की चाय
बेहतर पाचन के लिए फाइबर से भरपूर सौंफ किसी वरदान से कम नहीं है। साथ ही इसके फायदे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के बारे में भी बताया गया है। इसलिए बेहतर पाचन के लिए भोजन के बाद सौंफ खाने की सलाह दी जाती है। और न सिर्फ पाचन के लिए बल्कि सौंफ का इस्तेमाल सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में किया जाता है। इसके अलावा अपच, पेट फूलना, कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए रोजाना सौंफ के पानी या चाय का सेवन एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

सौंफ_चाय.jpg

यह भी पढ़ें:

3. अजवाइन का पानी
अजवाइन पेट से संबंधित विकारों की औषधि मानी जाती है। अजवाइन का सेवन पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। इसके अलावा अजवाइन का पानी शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट अजवाइन के पानी का सेवन कर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

ajwain_water.jpg











.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here