मीना कुमारी की मौत पर क्यों बोलीं नरगिस- ‘मुबत मुबारक’

मीना कुमारी के निधन पर नरगिस ने क्यों कहा-

नई दिल्ली। एक्ट्रेस मीना कुमारी को फिल्म इंडस्ट्री में ‘ट्रेजेडी क्वीन’ के नाम से जाना जाता है। मीना कुमारी ने अपनी फिल्मों से लोगों के दिलों में एक अलग छाप छोड़ी। उसकी मासूमियत का हर कोई कायल था। मीना कुमारी को अपने करियर में अपार सफलता मिली लेकिन अपने निजी जीवन में उन्होंने अकेलापन और दर्द पाया। मीना की शादी पटकथा लेखक कमाल अमरोही से हुई थी। लेकिन शादी के कुछ समय बाद उनका तलाक हो गया। इसके बाद उन्हें धर्मेंद्र से प्यार हो गया। लेकिन यह रिश्ता भी टूट गया। मीना ने कभी भी किसी को भी रिश्ते को गंभीरता से नहीं लिया, जिसे उसने अपना दिल दिया और अंत में यह उनकी बेवफाई थी।

यह भी पढ़ें: फिल्म की जगह नीना गुप्ता के साथ बिताना चाहते थे प्रोड्यूसर

नरगिस ने मीना को उनके निधन पर बधाई दी
मीना कुमारी ने अपने फिल्मी करियर में 92 फिल्मों में काम किया। उन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया था। लेकिन 31 मार्च 1972 को महज 38 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। कोमा में पड़ने के दो दिन बाद ही उनकी मौत हो गई। नरगिस दत्त उन दिनों उनकी बहुत अच्छी दोस्त हुआ करती थीं। कहा जाता है कि जब नरगिस मीना कुमारी के अंतिम संस्कार में पहुंचीं तो उन्होंने कहा, ”मीना कुमारी, हैप्पी डेथ!”

उन्हें मृत्यु पर बधाई क्यों दी गई?
नरगिस की ये बात सुनकर हर कोई हैरान रह गया. हर कोई जानना चाहता था कि उसने अपने ही दोस्त के लिए ऐसा क्यों कहा? इस बात का खुलासा नरगिस ने एक उर्दू मैगजीन में एक आर्टिकल के जरिए किया था। इसमें लिखा था, ‘मीना, हैप्पी डेथ। मैंने यह पहले कभी नहीं कहा। मीना, आज तुम्हारी बाजी (बड़ी बहन) तुम्हें तुम्हारी मृत्यु पर बधाई देती है और कहती है कि तुम फिर से इस दुनिया में न आओ। क्योंकि यह जगह आप जैसे लोगों के लिए नहीं है। नरगिस ने तब याद किया कि कैसे मीना कुमारी अपने बच्चों संजय दत्त और नम्रता दत्त की देखभाल करती थीं, जब वे एक बार रात के खाने के लिए बाहर गए थे। उन्होंने अपने कपड़े बदले और उन्हें दूध पिलाया।

यह भी पढ़ें: आमिर खान ने किया खुलासा- मेरा परिवार दिवालिया होने वाला था, पिता कर्ज में थे

तलाक के बाद शराब की लत
बता दें कि नरगिस ने खुलासा किया था कि उन्होंने मीना कुमारी के कमरे से चीख-पुकार सुनी थी। उसका पति उसके साथ मारपीट करता था। जिसके बाद मीना और कमाल अमरोही का तलाक हो गया। लेकिन तलाक के बाद मीना को शराब की लत लग गई थी. उसे अस्पताल में भर्ती कराने का समय आ गया था। उनका लीवर कमजोर हो गया था। मीना कुमारी की हिट फिल्म पाकीजा की रिलीज के एक महीने बाद ही उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here