मारुति की इस 6 सीटर कार की मांग अचानक बढ़ी, बिक्री में 89 फीसदी की बढ़ोतरी

xl6.jpg

नेक्सा सेफ्टी शील्ड हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनी मारुति एक्सएल6 के साथ भी उपलब्ध है। कंपनी ने इस कार में कैप्टन सीट के साथ एडवांस्ड फीचर्स और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। माइलेज के मामले में भी यह कार काफी अच्छी है, सामान्य तौर पर यह MPV 19 kmpl तक का माइलेज देती है।

भारतीय बाजार में ज्यादा सीटिंग कैपेसिटी और बेहतर माइलेज वाली कारों की मांग हमेशा से रही है। मल्टी-पर्पस यूटिलिटी व्हीकल (MUV) कारें अंतरिक्ष के मामले में सबसे लोकप्रिय रही हैं और मारुति सुजुकी हमेशा इस सेगमेंट में अग्रणी रही है। अक्टूबर के महीने में जहां मारुति सुजुकी के कई दिग्गज मॉडलों को असफलता हाथ लगी है, वहीं कंपनी की 6 सीटर एमपीवी मारुति एक्सएल6 ने अपनी परफॉर्मेंस से सभी को हैरान कर दिया है।

कंपनी की ओर से जारी बिक्री रिपोर्ट के मुताबिक अक्टूबर महीने में मारुति XL6 की 4,602 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जो पिछले साल अक्टूबर महीने में 2,439 यूनिट्स से 89 फीसदी ज्यादा है. कंपनी इस MPV कार को अपने प्रीमियम NEXA शोरूम के माध्यम से बेचती है, और यह मुख्य रूप से Ertiga का 6-सीटर संस्करण है। तो आइए जानते हैं क्या है इस कार में खास:

कैसी है नई मारुति एक्सएल6:

मारुति सुजुकी की यह एमपीवी कुल दो ट्रिम्स में आती है, जिसमें जेटा और अल्फा शामिल हैं। इस कार में 6 लोगों के बैठने के लिए सीटें दी गई हैं। मारुति एक्सएल6 में कंपनी ने 1.5 लीटर क्षमता वाला पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो अर्टिगा से ही लिया गया है। यह इंजन 105PS की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन माइल्ड हाइब्रिड तकनीक से लैस है और 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ आता है।

XL6 के इंटीरियर को पूरी तरह से ब्लैक थीम से सजाया गया है, जबकि डैशबोर्ड और डोर पैड्स को प्रीमियम स्टोन एक्सेंट और सिल्वर हाइलाइट्स से हाईलाइट किया गया है। फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन दी गई है, जिसे एंड्रॉयड ऑटो और एपल कार प्ले से कनेक्ट किया जा सकता है। कार की अन्य विशेषताओं में क्रूज नियंत्रण, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टप्ले स्टूडियो, स्वचालित हेडलैम्प और बहुत कुछ शामिल हैं।

हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनी यह कार नेक्सा सेफ्टी शील्ड के साथ भी आती है। इस कार में ईबीडी (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन) के साथ डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) शामिल हैं। इसके अलावा प्री-टेंशनर्स और फोर्स लिमिटर के साथ फ्रंट सीटबेल्ट, आईएसओफिक्स, हिल होल्ड असिस्ट, ईएसपी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम), हाई स्पीड वार्निंग अलर्ट, ड्राइवर/को-ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर और रिवर्स पार्किंग सेंसर स्टैंडर्ड फिटमेंट के तौर पर दिए गए हैं। गया।

कीमत और माइलेज:

मारुति एक्सएल6 कुल 6 कलर ऑप्शन के साथ आती है, जिसमें मैटेलिक प्रीमियम सिल्वर, मैटेलिक मैग्मा ग्रे, प्राइम ऑबर्न रेड, पर्ल ब्रेव खाकी, पर्ल आर्टिक व्हाइट और नेक्सा ब्लू शामिल हैं। यह कार आमतौर पर 19 किलोमीटर तक का माइलेज देती है। इसकी कीमत 9.98 लाख रुपये से लेकर 11.86 लाख रुपये तक है। इस कार की खास बात यह है कि इसमें कैप्टन सीट्स दी गई हैं।

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here