मानसून में बालों की देखभाल के नुस्खे और मास्क, बरसात के मौसम में ऐसे करें बालों की देखभाल! (मानसून के लिए 13 आसान हेयर पैक और टिप्स)

आसान हेयर पैक

मानसून में बालों की देखभाल के नुस्खे और मास्क, बरसात के मौसम में ऐसे करें बालों की देखभाल! (मानसून के लिए 13 आसान हेयर पैक और टिप्स)

मानसून में डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है, जिससे स्कैल्प में खुजली होने लगती है। स्वस्थ स्कैल्प के लिए नीम के तेल से मालिश करें और डैंड्रफ दूर करें। वैसे तो नींबू भी बहुत फायदेमंद होता है, इसके रस को स्कैल्प में भी लगाया जाता है जिससे रूसी और अतिरिक्त तेल से छुटकारा मिलता है।

मानसून में स्कैल्प को साफ और स्वस्थ रखने के लिए इस तरह करें नीम का इस्तेमाल- पानी में नीम की पत्तियों को तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न रह जाए। इसे ठंडा होने दें। इससे बालों को धो लें और फिर अंत में गुनगुने पानी से धो लें। इससे स्कैल्प स्वस्थ रहेगा।

आधा कप दही लें और उसमें पपीते का गूदा मिलाकर पेस्ट बना लें। बालों और स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। यह बालों को स्वस्थ रखता है और दोमुंहे बालों से भी छुटकारा दिलाता है।

एक अंडे में दो बड़े चम्मच दही मिलाकर कंडीशनर की तरह लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर बालों को धो लें, इससे बालों को बाउंस मिलेगा और चिपचिपाहट भी खत्म हो जाएगी।

एलोवेरा के गूदे से स्कैल्प की मसाज करें, इससे स्कैल्प स्वस्थ रहेगा।

आम के गूदे और पुदीने को मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट से बालों की मालिश करें। 15 मिनट बाद बालों को धो लें। इससे बालों में चमक आती है।

नारियल के तेल को हल्का गर्म करके बालों की मालिश करें, चाहें तो रात को सोने से पहले इससे मालिश करें और सुबह बालों को धो लें।

प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाएं। यह बालों का झड़ना कम करता है। अगर आप प्याज की महक से परेशान हैं तो इसमें गुलाब जल मिलाएं। कुछ देर बाद बालों को धो लें।

रूखे बालों के लिए 2-3 केले को मैश करके उसमें शहद मिलाएं। इस पेस्ट को एक घंटे तक लगा रहने दें।

अगर बाल बहुत ज्यादा ऑयली हैं तो पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बालों में लगाएं, 20 मिनट बाद बाल धो लें.

अगर सिर में खुजली हो रही हो तो शैंपू करने के बाद एक मग पानी में एक बड़ा चम्मच सिरका मिलाकर आखिरी बार कुल्ला करें, इससे सिर की खुजली में बहुत फायदा होता है।

स्वस्थ बालों के लिए दूध में थोड़ा सा शहद मिलाकर बालों और स्कैल्प पर लगाएं। थोड़ी देर बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें, बारिश के मौसम में यह सबसे अच्छा हेयर पैक है।

अगर आपके बाल बारिश में भीग जाते हैं तो घर आते ही शैंपू कर लें। बारिश के पानी से बाल और सिर की त्वचा रूखी हो जाती है। बेहतर होगा कि इस मौसम में हेयर स्टाइल को छोटा और सिंपल रखें, केमिकल के इस्तेमाल से बचें, ड्रायर का इस्तेमाल भी कम करें।

पिंकी शर्मा

यह भी पढ़ें: प्रियंका से लेकर ऐश्वर्या राय तक, खूबसूरती बढ़ाने के लिए दही का इस्तेमाल करती हैं ये बॉलीवुड हसीनाएं, जानिए इनकी सीक्रेट ब्यूटी रेसिपी

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here