महिला स्वास्थ्य: महिलाओं को यह टेस्ट जरूर करवाना चाहिए

Women Health : महिला को ये टेस्ट जरूर करवाना चाहिए

समय के साथ शरीर में अचानक से कई बदलाव होने लगते हैं, जिसका सीधा संबंध हमारे स्वास्थ्य से होता है। इसलिए उम्र के साथ शरीर में होने वाले बदलावों को ध्यान में रखते हुए स्वस्थ रहने के साथ-साथ हर महिला को कुछ न कुछ हेल्थ और मेडिकल टेस्ट जरूर करवाना चाहिए।

आज की आधुनिक जीवन शैली में हम सभी भाग जाते हैं और अपने परिवार, ऑफिस, दोस्तों आदि का ख्याल रखते हैं। लेकिन हमारे जीवन की सबसे महत्वपूर्ण जरूरत हमारा स्वास्थ्य पीछे छूट जाता है, जिसके परिणामस्वरूप हम समय के साथ-साथ चलते हैं। कई लोग शारीरिक व्याधियों के भंवर में फंस जाते हैं। और इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर किसी को सबसे ज्यादा परेशानी होती है तो वह है हमारे जीवन में शामिल महिलाएं।

घर, परिवार और ऑफिस के बीच तालमेल बिठाने में ऐसा लगता है जैसे वह एक तरह से भ्रमित हो जाती है और अपने स्वास्थ्य का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखती है। यह ऐसा है जैसे वह भूल जाती है कि समय के साथ शरीर में कई बदलाव आते हैं जो समस्याओं को अपने साथ ला सकते हैं, जिनका समय पर इलाज किया जाए तो इससे बचा जा सकता है। महिलाओं को नियमित समय अंतराल पर कुछ नियमित जांच करानी चाहिए ताकि उनका स्वास्थ्य ठीक रहे।

20 से 30 साल की उम्र में महिलाओं को कौन से टेस्ट करवाने चाहिए?

महिलाओं को स्तन कैंसर, हड्डियों की समस्या या थायराइड जैसी कुछ बीमारियों का खतरा अधिक होता है, जिनकी जांच की आवश्यकता होती है। अगर समय रहते इनकी जांच की जाए और जरूरत पड़ने पर इलाज किया जाए तो इन बीमारियों के गंभीर परिणामों से बचा जा सकता है।

1. पूर्ण रक्त गणना

हमारे शरीर में किसी भी तरह के संक्रमण, एनीमिया, विकार और यहां तक ​​कि ब्लड कैंसर का भी कम्पलीट ब्लड टेस्ट (सीबीसी) द्वारा पता लगाया जा सकता है। सीबीसी लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी), सफेद रक्त कोशिकाओं (डब्ल्यूबीसी), हीमोग्लोबिन, हेमटोक्रिट (एचसीटी) और प्लेटलेट्स के बारे में पूरी जानकारी देता है और उनके परिणामों के अनुसार हम यह पता लगा सकते हैं कि हमारा शरीर स्वस्थ है या नहीं।

2. स्तन कैंसर

हर महिला को हमेशा अपने स्तनों की जांच खुद ही करनी चाहिए और अगर कोई गांठ या बदलाव महसूस हो तो तुरंत संपर्क करें और अपने स्तन की जांच कराएं। इसके अलावा 40 से 50 साल की उम्र की महिलाओं को हर 2 साल बाद मैमोग्राफी करवानी चाहिए, खासकर अगर आपके परिवार में ब्रेस्ट कैंसर का रिकॉर्ड है।

3. थायराइड टेस्ट

लगभग हर दूसरी महिला हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित होती है, जो थायरोक्सिन हार्मोन के कम उत्पादन के कारण होती है। टीएसएच साल में एक बार किया जाता है कि किसी महिला को हाइपोथायरायडिज्म की समस्या है या नहीं। परीक्षण अवश्य किया जाना चाहिए। अगर आपका वजन बिना किसी कारण के बढ़ रहा है या सर्दी, थकान, कब्ज की शिकायत लगातार बनी रहती है या बालों का झड़ना या पीरियड्स में अनियमितता या शरीर में सूजन का अहसास होता है, तो ये लक्षण हाइपोथायरायडिज्म के कारण हो सकते हैं, इसलिए हाइपोथायरायडिज्म। जांच करवाना सुनिश्चित करें। [ यह भी पढ़े : Cardamom Side Effects: संभलकर करें इलायची का सेवन, हो सकते हैं ये नुकसान ]

4. डिप्रेशन या डिप्रेशन टेस्ट

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और आराम की कमी, तनाव और समय की कमी के चलते महिलाएं अक्सर डिप्रेशन का शिकार हो जाती हैं। इसलिए महिलाओं के लिए यह बहुत जरूरी है कि वे डिप्रेशन को कम करने के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट कराएं या यह जानें कि आप सच में डिप्रेस्ड हैं या नहीं। स्क्रीनिंग टेस्ट के दौरान डॉक्टर नींद की आदतों, जीवन की समस्याओं, दबी हुई इच्छाओं और पसंदीदा गतिविधियों आदि के बारे में सवाल पूछकर अवसाद के कारणों का पता लगाने की कोशिश करते हैं।

5. लिपिड प्रोफाइल टेस्ट

उम्र बढ़ने का सबसे बड़ा असर मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है और कोलेस्ट्रॉल शरीर के मेटाबॉलिक फंक्शन को सामान्य रखने का अहम हिस्सा होता है। लेकिन कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय स्वास्थ्य के लिए घातक है। अगर कोई महिला हृदय, किडनी और मधुमेह जैसी बीमारियों से पीड़ित है तो उसे यह टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। [ यह भी पढ़े : अपनाएं 5 आसान उपाय और बदलते मौसम में खुद को सुबह के ठंड से बचाए ]

6. मधुमेह परीक्षण

आधुनिक जीवन शैली जिसमें सोने का समय नहीं है, जागने का समय नहीं है या व्यायाम और मधुमेह परीक्षण किया जाना चाहिए क्योंकि गैर-विशिष्ट लक्षणों के कारण उन्हें समय पर पता भी नहीं चलता है। मधुमेह में ब्लड शुगर अचानक बढ़ सकता है, जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। मधुमेह में शरीर इंसुलिन का उत्पादन ठीक से नहीं कर पाता है। और अगर आप इसकी समस्या से जूझ रहे हैं तो इसका असर शरीर के दूसरे अंगों पर भी पड़ता है।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here