महिलाओं में वाइट डिस्चार्ज की समस्या को दूर करेंगे ये आसान घरेलू उपाय

महिलाओं में व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या को दूर करेंगे ये आसान घरेलू उपाय

कुछ महिलाओं को रोजाना सफेद पानी की समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे महिलाएं कमजोर और थका हुआ महसूस करती हैं। कई बार इसके कारण पेट और कमर में भी तेज दर्द होने लगता है। अगर सफेद पानी की समस्या संक्रमण के कारण होती है तो इससे प्राइवेट पार्ट में जलन, दर्द और खुजली भी हो सकती है।

महिलाओं में सफेद पानी की समस्या होना आम बात है। इसे सफेद स्राव, प्रदर और प्रदर के रूप में भी जाना जाता है। यह समस्या आमतौर पर पीरियड्स के पहले या बाद में होती है। हालांकि, कुछ महिलाओं को हर दिन इस समस्या का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के कारण महिलाएं कमजोर और थका हुआ महसूस करती हैं। कई बार इसकी वजह से पेट और कमर में भी तेज दर्द होने लगता है। अगर सफेद पानी की समस्या संक्रमण के कारण होती है तो इससे प्राइवेट पार्ट में जलन, दर्द और खुजली भी हो सकती है। आज के इस लेख में हम आपको सफेद पानी की समस्या से निजात पाने के कुछ आसान उपाय बताएंगे-

यह भी पढ़ें: ब्रेस्ट में गांठ ही नहीं, ये भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण, जानिए कैसे करें इससे बचाव

संक्रमण के कारण सफेद पानी की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए अपने प्राइवेट पार्ट को गुनगुने पानी और माइल्ड सोप या इंटिमेट वॉश से साफ करें। ध्यान दें कि मजबूत साबुन या सुगंधित उत्पादों का उपयोग करने से योनि में खुजली या रैशेज हो सकते हैं।

बाथरूम जाने के बाद, बैक्टीरिया को योनि में प्रवेश करने से रोकने के लिए हमेशा आगे से पीछे की ओर पोंछें। ऐसा करने से बैक्टीरिया योनि में प्रवेश नहीं कर पाएंगे और संक्रमण से बचाव होगा।

आजकल बाजार में तरह-तरह की ट्रेंडी पैंटी उपलब्ध हैं। लेकिन कॉटन की पैंटी योनि के लिए सबसे ज्यादा आरामदायक होती है। कॉटन पैंटी हवा को अंदर से गुजरने देती है और योनि को सूखा रखती है, जिससे योनि में बैक्टीरिया के संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। वहीं सिंथेटिक पैंटी की वजह से प्राइवेट पार्ट में बैक्टीरिया पनपने का खतरा ज्यादा रहता है।

यह भी पढ़ें: PCOS की वजह से नहीं हो पा रही कंसीव, तो ऐसे रखें अपनी डाइट, जल्द हो जाएंगी प्रेग्नेंट

सफेद पानी की समस्या और संक्रमण से बचने के लिए असुरक्षित यौन संबंध बनाने से बचें। सेक्स के दौरान सुरक्षा का उपयोग करने में विफलता से योनि में संक्रमण और यौन संचारित रोगों जैसे एचआईवी, जननांग दाद, आदि का खतरा बढ़ जाता है।

इसके अलावा सफेद पानी की समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं।

सफेद पानी की समस्या में मेथी के बीज का प्रयोग कारगर उपाय है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी दाना उबाल लें। इसके बाद पानी को छान लें और जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे पी लें। ऐसा करने से आपको सफेद पानी की समस्या से जल्द राहत मिल जाएगी।

सफेद पानी की समस्या के लिए भी धनिये के बीज रामबाण हैं। इसके लिए रात भर एक गिलास पानी में एक चम्मच धनिया के बीज भिगो दें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें। ऐसा करने से एक हफ्ते में ही आपको सफेद पानी की समस्या से निजात मिल जाएगी।

अगर आप सफेद पानी की समस्या से परेशान हैं तो आंवला पाउडर को शहद में मिलाकर खाएं। आप चाहें तो एक गिलास पानी में एक चम्मच आंवला पाउडर डालकर उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं। ऐसा करने से सफेद पानी की समस्या से जल्द राहत मिलेगी।

– प्रिया मिश्रा

अस्वीकरण: इस लेख में सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और सूचनाओं को डॉक्टर या चिकित्सकीय पेशेवर की सलाह के रूप में न लें। किसी भी बीमारी के लक्षण होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here