महिलाएं इन आहार को करें अपनी दिनचर्या में शामिल, खून के कमी की समस्या होगी दूर – Stress Buster

महिलाएं इन आहार को करें अपनी दिनचर्या में शामिल, खून के कमी की समस्या होगी दूर - Stress Buster

शरीर में रक्त का एक महत्वपूर्ण कार्य है जो सभी अंगों को ऊर्जा प्रदान करता है और उन्हें चलाता है। जब शरीर में खून की कमी होती है, तो कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह देखा गया है कि ज्यादातर महिलाएं 30 वर्ष की आयु के बाद एनीमिया से पीड़ित होती हैं। महिलाओं में इससे जुड़े कई कारण हो सकते हैं जैसे पीरियड्स के दौरान भारी रक्तस्राव और गर्भावस्था में खून की कमी आदि। वहीं, कई अन्य कारणों से भी एनीमिया पनपता है। ऐसे मामलों में, अपने खानपान को संतुलित रखना आवश्यक है। तो आज इसी कड़ी में हम आपके लिए लाए हैं कुछ आहार जिन्हें एनीमिया की समस्या को दूर करने के लिए दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है।

– अनार शरीर में एनीमिया के लिए सबसे अच्छा उपाय है। इसमें कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, लोहा और विटामिन जैसे तत्व होते हैं, जो रक्त को बढ़ाने में मदद करते हैं।
– विटामिन बी 6, ए, सी, आयरन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर पालक का जूस या सब्जी खाने से भी शरीर में खून की कमी पूरी होती है।
– शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए आहार में टमाटर या चुकंदर का रस लें। इसके अलावा, 1 गिलास चुकंदर के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर रोज पीने से भी शरीर में खून की कमी पूरी होती है।
– मूंगफली को गुड़ में मिलाकर खाने से भी शरीर को आयरन मिलता है, जो खून की कमी को पूरा करता है।
– आंवले और जामुन के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से भी शरीर में खून की कमी पूरी होती है। 1 सप्ताह तक लगातार इसका सेवन करने से आपको फर्क महसूस होगा।

– अपने आहार में खजूर, बादाम और किशमिश को भी शामिल करें क्योंकि इनमें पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है।
– खून की कमी को पूरा करने के लिए गिलोय का रस इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है, जो बदलते मौसम में बैक्टीरिया के संक्रमण से बचने में आपकी मदद करता है। इसके लिए गिलोय के तने को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका पानी छान लें। इससे रक्त में प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ेगी।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here