मजबूत पीठ के लिए व्यायाम: पीठ को मजबूत करने के लिए करें यह व्यायाम

मजबूत पीठ के लिए व्यायाम: पीठ को मजबूत करने के लिए करें यह व्यायाम

मजबूत पीठ के लिए करें एक्सरसाइज: इस एक्सरसाइज को करने के लिए योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथों को अपने सिर के ऊपर तक ले जाएं और दोनों पैरों को अपने पीछे फैला लें।

नई दिल्ली। मजबूत पीठ के लिए व्यायाम: आपकी पीठ आपको बैठने, उठने, झुकने और कई काम करने के लिए बहुत सहारा देती है। इसके लिए पीठ का मजबूत होना बहुत जरूरी है। लेकिन आज की लाइफस्टाइल और ऑफिस में ज्यादा देर तक काम करने की वजह से कई लोगों को कमर दर्द, जकड़न जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन कुछ ऐसी एक्सरसाइज भी हैं, जिनके अभ्यास से कमर दर्द, जकड़न से छुटकारा पाने के साथ-साथ आपकी पीठ भी मजबूत बनती है।

1. प्लैंक एक्सरसाइज
इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले एक योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं। अब अपनी चारों भुजाओं को कंधों के ठीक नीचे रखें। और दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी रखते हुए कंधों की चौड़ाई के बराबर रखें। अब शरीर का भार चार भुजाओं और पंजों पर रखकर धीरे-धीरे ऊपर उठें। ध्यान रहे कि आपकी गर्दन, पीठ, कमर एक सीध में हो। साथ ही आपके घुटने मुड़ने नहीं चाहिए। 30 सेकंड से 1 मिनट तक इसी स्थिति में रहकर शुरुआती स्थिति में आ जाएं।

तख़्त.जेपीजी

2. सुपरमैन व्यायाम
इस एक्सरसाइज को करने के लिए योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथों को अपने सिर के ऊपर तक ले जाएं और दोनों पैरों को अपने पीछे फैला लें। इसके बाद पैरों को जमीन से कुछ इंच ऊपर उठाएं। इसके बाद आपका शरीर उस स्थिति में होगा जैसे सुपरमैन हवा में उड़ता है। अगर आप दोनों हाथ और पैर एक साथ नहीं उठा पा रहे हैं तो आप इस एक्सरसाइज को एक-एक करके भी कर सकते हैं। यानी बाएं पैर को दाएं हाथ से उठाएं और दाएं पैर को बाएं हाथ से उठाएं। 15-20 दोहराव पूरा करने के बाद वापस सामान्य स्थिति में आ जाएं।

सुपरमैन_व्यायाम.jpg

3. बिल्ली गाय व्यायाम
सबसे पहले वज्रासन में योग मैट पर बैठ जाएं। अब अपने दोनों हाथों को कंधों के ठीक नीचे अपने सामने रखते हुए घुटनों के बल बैठ जाएं। सुनिश्चित करें कि आपकी हथेलियां समतल जमीन की ओर हों, आपके घुटने कूल्हों के ठीक नीचे हों और कमर सीधी हो। इसके बाद सांस भरते हुए अपने पेट को जमीन की तरह छोड़ दें और अपनी छाती और श्रोणि को छत की ओर उठाएं ताकि आपकी पीठ गाय की स्थिति में आ जाए। साँस छोड़ते हुए, अपनी पीठ को छत की ओर गोल करें और अपनी टेलबोन को टक करते हुए अपनी ठुड्डी को अपनी छाती पर गिराएँ। इस क्रिया को कम से कम 15-20 बार सांस अंदर-बाहर करते हुए दोहराएं। ध्यान रहे कि आपको नाक से धीरे-धीरे गहरी सांसें लेनी हैं और मुंह से सांस छोड़ना है।

cat_cow_exercise.jpg

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here