मच्छर भगाने के घरेलू उपाय:- मच्छरों को दूर भगाने के लिए घर के अंदर और आसपास लगाएं ये फूल वाले पौधे

Mosquito repellent home remedies :- मच्छरों को दूर भगाने के लिए घर और आसपास लगाएं ये फूलदार पौधे

मच्छर भगाने के घरेलू उपाय- बरसात के मौसम में हमारे घरों के आसपास मच्छरों की भरमार रहती है। ऐसे में आपको अपने घर और आसपास कुछ फूल वाले पौधे लगाने चाहिए। जिससे मच्छर समेत अन्य कीड़े भी दूर हो जाएंगे।

बरसात के मौसम में कई लोग मच्छरों से होने वाली बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। क्योंकि इस मौसम में मच्छर ज्यादा होते हैं। मच्छर भगाने के लिए अपने घर में और उसके आसपास क्षेत्र में कुछ पौधे लगाएं। इससे आपको मच्छरों से काफी राहत मिलेगी।

दरअसल कुछ पौधों में ऐसे गुण होते हैं। उनके कारण मच्छर समेत अन्य कीट भाग जाते हैं जाओ। क्योंकि इनकी गंध कीड़ों को पसंद नहीं होती है। आज हम आपको उन पौधों के बारे में बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें- कुछ ही मिनटों में सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

गेंदा का पौधा –

गेंदे का पौधा आप घर के अंदर और बाहर हर जगह लगा सकते हैं। यह विभिन्न प्रकार की किस्मों में आता है। आप कोई भी गेंदा डाल सकते हैं। आईटी इस फूलों की महक से मच्छर घर में घुस जाते हैं। में नहीं आएंगे हानिकारक कीड़े भी दूर रहेंगे।

यह भी पढ़ें- क्या इन वजहों से बेकार हो रहे हैं मोटापे को कम करने के प्रयास?

तुलसी का पौधा लगाएं

तुलसी का पौधा अनेकों के समान है औषधीय गुणों से भरपूर ऐसा होता है। लेकिन साथ ही इसमें मच्छरों को दूर रखने का गुण भी होता है। तुलसी के घर में होने से इसकी महक से मच्छर भाग जाते हैं। यह पौधा घर में पूजा के लिए भी उपयोगी होता है।

यह भी पढ़ें- गर्दन के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय।

लेमन ग्रास लगाएं-

लेमन ग्रास दिखने में बहुत ही अच्छा पौधा है। यह शो के रूप में इसे घर में लगाने से घर की शोभा भी बढ़ती है। है। मच्छर भी घर में प्रवेश नहीं करते हैं।

यह भी पढ़ें- लौंग को खाली पेट चबाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

मेंहदी का पौधा लगाएं

मेंहदी का पौधा ज्यादातर ठंडे क्षेत्रों में देखा जाता है। इसे घर के कमरे में रखना मच्छरों का प्रकोप बहुत कम होता है रहता है।

पुदीना जरूर लगाएं-

पुदीना एक ऐसा पौधा है। जो आपके शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आप इसे घर पर रखते हैं, तो आप चटनी, जूस आदि का सेवन। क्या कर सकते हैं। साथ ही यह पौधा मच्छरों को भगाने में काफी कारगर साबित होता है।

दरअसल इन सभी पौधों की महक कुछ इस तरह होती है। ताकि मच्छर उसके पास न जा सकें। इसलिए यदि आप इस प्रकार का पौधा घर या आसपास के क्षेत्र में लगाते हैं, मच्छरों समेत अन्य कीड़े नजर नहीं आएंगे।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here