भारत में शुरू हुआ 6जी तकनीक पर काम, 5जी से 50 गुना तेज होगा

भारत में शुरू हुआ 6जी तकनीक पर काम, 5जी से 50 गुना तेज होगा

कुछ दिग्गज टेक कंपनियां 6जी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही हैं। बताया जा रहा है कि इसकी स्पीड 5जी से 50 गुना तेज है। 6जी नेटवर्क में कोई भी 6 जीबी की मूवी सिर्फ 51 सेकेंड में डाउनलोड की जा सकती है।

नई दिल्ली। धीमी स्पीड में इंटरनेट किसी को पसंद नहीं आता, जब ऐसी कोई समस्या आती है तो हम कई बार नेटवर्क बदलने की सोचने लगते हैं। ऐसे में यूजर्स की सुविधा और प्रतिस्पर्धा को देखते हुए कई कंपनियों ने अब 6G तकनीक पर काम करना शुरू कर दिया है. जानकारी के मुताबिक सैमसंग, हुवावे, एलजी समेत कुछ बड़ी टेक कंपनियां 6जी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही हैं।

5G से 50 गुना तेज
बताया जा रहा है कि ये 5जी से 50 गुना तेज हैं और इससे यूजर्स को एक अलग अनुभव मिलेगा। 5G की पीक डेटा डाउनलोड स्पीड 20 गीगाबिट प्रति सेकंड (GBPS) है। भारत में टेलीकॉम कंपनियां इस समय 5G ट्रायल कर रही हैं। उम्मीद की जा रही है कि भारत में 5G सर्विस अगले साल तक लॉन्च कर दी जाएगी। अब 5जी सर्विस के कमर्शियल रोलआउट से पहले ही 6जी आने की खबरें आ रही हैं। बता दें कि इसे पेशेवर रूप से 2028-2030 के बीच लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

दूरसंचार सचिव के. राजारमन का मानना ​​है कि 6जी से जुड़ी तकनीकी संभावनाओं पर विचार किया जाना चाहिए ताकि 6जी को इस समय दुनिया भर के बाजार के साथ-साथ भारत में भी उतारा जा सके। बता दें कि 6जी वायरलेस तकनीक की छठी पीढ़ी है। एक 6G नेटवर्क 5G और 4G पर चलता है, जो वर्तमान में मिलीमीटर-वेव 5G नेटवर्क पर स्थापित किए जा रहे संशोधित बुनियादी ढांचे और उच्च क्षमता पर आधारित है।

यह भी पढ़ें: ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत पाकिस्तान और बांग्लादेश से नीचे

6G नेटवर्क में अधिकतम 1000Gbps डेटा डाउनलोड की उम्मीद है। 6जी नेटवर्क में कोई भी 6 जीबी की मूवी सिर्फ 51 सेकेंड में डाउनलोड की जा सकती है।






और दिखाओ










.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here