भारत में इन जगहों पर बॉलीवुड की कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है

भारत में इन जगहों पर हुई है कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग

जयपुर से लगभग 11 किमी दूर स्थित आमेर किला एक विश्व धरोहर स्थल है। फिल्म बाजीराव मस्तानी ने आमेर किले में कई दृश्यों की शूटिंग की है। इसके अलावा वीर, जोधा अकबर, बोल बच्चन जैसी कई अन्य बॉलीवुड फिल्मों की भी शूटिंग यहां हुई थी।

जब फिल्मों की शूटिंग होती है तो फोकस सिर्फ स्टार कास्ट की कहानी पर ही नहीं होता, बल्कि लोकेशन पर भी होता है। जब फिल्मों में किसी लोकेशन को रोमांचक तरीके से दिखाया जाता है तो वह दर्शकों पर उतना ही ज्यादा प्रभाव छोड़ती है। कुछ समय पहले तक जहां स्टूडियो में फिल्मों की शूटिंग होती थी, अब फिल्ममेकर रियल लोकेशन पर भी जोर देते हैं। तो आज इस लेख में हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां बॉलीवुड की कुछ हिट फिल्मों की शूटिंग हुई है-

यह भी पढ़ें: कर्नाटक के इन हिल स्टेशनों के बारे में हर यात्री को जरूर जानना चाहिए

आमेर का किला (बाजीराव मस्तानी)

जयपुर से लगभग 11 किमी दूर स्थित आमेर किला एक विश्व धरोहर स्थल है। फिल्म बाजीराव मस्तानी ने आमेर किले में कई दृश्यों की शूटिंग की है। इसके अलावा वीर, जोधा अकबर, बोल बच्चन जैसी कई अन्य बॉलीवुड फिल्मों की भी शूटिंग यहां हुई थी। यह भारत में सबसे प्रसिद्ध बॉलीवुड शूटिंग स्थानों में से एक है। अगर आप यहां हैं तो आस-पास स्थित हवा महल, सिटी पैलेस, जंतर मंतर, जल महल, नाहरगढ़ किला आदि देखना न भूलें।

पणजी (दृश्यमान)

इस फिल्म में मुख्य किरदार अजय देवगन के घर को गोवा के कुछ दर्शनीय स्थलों में दिखाया गया है। इस फिल्म की कहानी के मुताबिक मुख्य किरदार भी पणजी को जाता है। गोवा के बारे में निश्चित रूप से कुछ ऐसा है जो हमें और साथ ही निर्देशकों को भी आकर्षित करता है। अन्य बॉलीवुड फिल्में जैसे धूम, फाइंडिंग फैनी, गो गोवा गॉन, डियर जिंदगी आदि की शूटिंग भी गोवा में की गई है। पुराना पट्टो ब्रिज, डोना पाउला जेट्टी, शांतादुर्गा मंदिर और अगुआड़ा किला गोवा में बॉलीवुड की कुछ बेहतरीन शूटिंग लोकेशन हैं। वहीं अगर यहां के आकर्षणों की बात करें तो आप मीरामार बीच, गोवा स्टेट म्यूजियम, कसीनो प्राइड, रीस मैगोस फोर्ट आदि देख सकते हैं।

अथिरापिल्ली जलप्रपात (बाहुबली)

केरल में अथिराप्पिल्ली जलप्रपात स्वर्गीय सुंदरता का नजारा है। यह वही जगह है जहां बॉलीवुड फिल्म बाहुबली की शूटिंग हुई थी। फिल्मों में अधिकांश लोकप्रिय जलप्रपात दृश्यों की शूटिंग यहीं की गई थी। साथ ही फिल्म गुरु के ‘बरसो रे’ की शूटिंग भी यहीं हुई थी। वास्तव में, अथिरापिल्ली जलप्रपात केरल का सबसे बड़ा जलप्रपात है, और इसे भारत का नियाग्रा जलप्रपात भी कहा जाता है। इसके आसपास के लोकप्रिय आकर्षणों में कौथुका पार्क, चिमनी वन्यजीव अभयारण्य, चरपा जलप्रपात आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: अद्वितीय हैं एलोरा की गुफाएं, जानिए इनके बारे में

स्वर्ण मंदिर (रब ने बना दी जोड़ी)

अमृतसर में स्वर्ण मंदिर सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों और पवित्र स्थानों में से एक है। सिख गुरुद्वारा कई अन्य फिल्मों और हिंदी टीवी धारावाहिकों में भी दिखाई देता है। फिल्म रब ने बना दी जोड़ी में इस स्वर्ण मंदिर को बहुत ही खूबसूरती से दिखाया गया है और यही फिल्म का टर्निंग प्वाइंट है। आसपास के लोकप्रिय आकर्षणों में सेंट्रल सिख संग्रहालय, जलियांवाला बाग, विभाजन संग्रहालय, अमृतसर हेरिटेज वॉक शामिल हैं।

पैंगोंग त्सो झील (3 इडियट्स)

फिल्म 3 इडियट्स का क्लाइमेक्स लद्दाख में खूबसूरत पैंगोंग त्सो झील के किनारे शूट किया गया था। हालांकि इस फिल्म के अलावा जब तक है जान, दिल से, लक्ष्य, भाग मिल्खा भाग की भी शूटिंग लद्दाख में हुई थी। लद्दाख रोड ट्रिप के लिए बाइकर्स के बीच एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। अगर आप यहां हैं तो आपको खारदुंग ला दर्रा, ठिकसे मठ, हेमिस मठ भी जरूर जाना चाहिए।

मिताली जैन

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here