ब्यूटी टिप्स इन हिंदी: बढ़ती उम्र के साथ ऐसे रखें त्वचा का ख्याल, जल्दी नहीं दिखेगी झुर्रियां

Beauty Tips in Hindi: बढ़ती उम्र के साथ त्वचा की ऐसे करें देखभाल, जल्दी नहीं दिखेंगी झुर्रियां

ब्यूटी टिप्स हिंदी में: उम्र के साथ त्वचा में मौजूद इलास्टिक टिश्यू धीरे-धीरे नष्ट होने लगते हैं, जिससे त्वचा ढीली हो जाती है और झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

ब्यूटी टिप्स हिंदी में: उम्र के साथ त्वचा में मौजूद इलास्टिक टिश्यू धीरे-धीरे नष्ट होने लगते हैं, जिससे त्वचा ढीली हो जाती है और झुर्रियां पड़ने लगती हैं। उम्र के प्रभाव को पूरी तरह से कम नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसे थोड़ा नियंत्रित किया जा सकता है। कुछ उपाय, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखेंगे।

तेज धूप से बचें
त्वचा बहुत संवेदनशील होती है, इसलिए युवा त्वचा को भी तेज धूप के संपर्क में आने से बचाना चाहिए और उम्र बढ़ने पर अधिक देखभाल करनी चाहिए। सूरज की किरणें त्वचा की उम्र बढ़ने को तेज करती हैं और समय से पहले आपकी त्वचा को बेजान बना सकती हैं। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि बाहर जाते समय खुद को पूरी तरह से ढक लें। खासतौर पर दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक त्वचा का खास ख्याल रखें। आंखों की सुरक्षा के लिए धूप के चश्मे का प्रयोग करें। विशेष रूप से गर्मियों में स्कार्फ, दस्ताने और मोजे का प्रयोग करें।

और पढ़ें: डिप्रेशन के ये लक्षण दिखें तो तुरंत करें घरेलू नुस्खे

मेकअप न्यूनतम
मेकअप का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। केमिकल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। मेकअप उत्पादों की गुणवत्ता से समझौता न करें। किसी भी मौके पर हल्का या भारी मेकअप किया हो, रात में इसे उतारना न भूलें। मेकअप हटा दें और त्वचा को सांस लेने दें। ध्यान रहे कि मेकअप की परतें रोमछिद्रों को बंद कर देती हैं, इससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है, इसलिए कम से कम रात में त्वचा को बिना मेकअप के छोड़ दें।

घरेलू उपाय आजमाएं
अगर आप स्किन पर फेस पैक लगाना चाहती हैं तो अपने किचन में मौजूद चीजों का ही इस्तेमाल करें। अलग-अलग तरह के फेसवॉश का इस्तेमाल करना बेहतर होता है, कभी-कभी आप बेसन, तेल, नींबू से त्वचा को साफ करके साफ कर लें। आप जितना ज्यादा घरेलू सामान का इस्तेमाल करेंगी, त्वचा को उतना ही ज्यादा आराम मिलेगा। फलों के रस को आप दस मिनट के लिए चेहरे पर भी लगा सकते हैं, इससे त्वचा को पोषण मिलेगा और चमक भी आएगी।

और पढ़ें: फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोजाना लेनी चाहिए इतनी कैलोरी

मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन
त्वचा को नमी की जरूरत होती है। मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से त्वचा की नमी बरकरार रहेगी, नहीं तो त्वचा रूखी और बेजान हो जाएगी। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। कम से कम 25 एसपीएफ वाली क्रीम जरूर लें। जब आप कंप्यूटर पर काम करते हैं या तेज रोशनी में अपना काम करते हैं तब भी अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करें।

भोजन पर ध्यान दें
आप क्या खा रहे हैं, इस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। अपने आहार में ताजे फल और हरी सब्जियों का प्रयोग करें। प्रोटीन और विटामिन से भरपूर आहार लें। चीनी और नमक कम लें। इससे त्वचा में चमक बनी रहेगी। विटामिन सी और ग्रीन टी से भरपूर खाद्य पदार्थ भी आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करेंगे।

और पढ़ें: जिंदगी का मजा लेना है तो सुबह जल्दी उठने की आदत डालें

खूब सारा पानी
पानी का कोई विकल्प नहीं है। रोजाना कम से कम साढ़े तीन लीटर पानी पिएं। इससे त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहेगी। अधिक पानी पीने से शरीर से विषैले तत्व भी बाहर निकल जाते हैं। गर्मियों में जितना हो सके पानी पीते रहें।

कसरत अनिवार्य
सुबह की सैर, दौड़ना और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहेगा और त्वचा ग्लोइंग बनी रहेगी। मॉर्निंग वॉक से ताजी हवा भी मिलेगी।

और पढ़ें: यहां बताया गया है कि आपका वजन ऊंचाई के अनुसार सही है या नहीं

भरपूर नींद चाहिए
7-8 घंटे की नींद जरूरी है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेंगे तो आपका आंतरिक तंत्र भी गड़बड़ा जाएगा, जिसका प्रभाव त्वचा पर स्पष्ट रूप से दिखाई देगा।

वेब शीर्षकब्यूटी टिप्स इन हिंदी: घर पर प्राकृतिक रूप से त्वचा की देखभाल कैसे करें

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here