बॉलीवुड की इस दिग्गज अभिनेत्री ने किया ये काम, हॉलीवुड की

बॉलीवुड की इस दिग्गज अदाकारा ने कर दिया था, हॉलीवुड की

बॉलीवुड की महिला सुपरस्टार श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु राज्य के शिवकाशी शहर में हुआ था। उनका पूरा नाम श्री अम्मा यंगेर अय्यपन था। उन्होंने ‘चांदनी’, ‘मिस्टर इंडिया’, ‘खुदा गवाह’, ‘लाडला’, ‘जुदाई’ जैसी फिल्मों में अपने दमदार अभिनय से कई दशकों तक प्रशंसकों के दिलों पर राज किया। भले ही वह आज इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन अपने चाहने वालों के दिलों में आज भी जिंदा हैं।

यह भी पढ़ें जब श्रीदेवी को लेकर भिड़े अनिल और बोनी कपूर

श्रीदेवी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत चार साल की उम्र में एक बाल कलाकार के रूप में की थी। बाल कलाकार के रूप में उनकी पहली फिल्म थुनवान थी। छोटी श्रीदेवी को मलयालम फिल्म पूम्बट्टा (1971) के लिए केरल राज्य फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। उन्होंने इस दौरान कई तमिल-तेलुगु और मलयालम फिल्मों में काम किया, जिसके लिए उन्हें कई पुरस्कारों से भी नवाजा गया।

मिस्टर इंडिया करने और बोनी कपूर के साथ जुड़ने के बाद श्रीदेवी के करियर ने रफ्तार पकड़नी शुरू की। इस दौरान उन्हें कई फिल्मों के ऑफर मिले। इन फिल्मों में कुछ हॉलीवुड रोल भी शामिल थे। लेकिन श्रीदेवी कभी हॉलीवुड फिल्मों के लिए राजी नहीं हुईं।

यह भी पढ़ें “लोग हीरो कैसे बनते हैं” एक्टिंग स्कूल में एक्ट्रेस ने ओम पुरी से कही ये बात

मशहूर एक्ट्रेस श्रीदेवी ने अपने पूरे करियर में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था। हॉलीवुड के मशहूर निर्देशक स्पीलबर्ग ने उन्हें फिल्म ‘जुरासिक पार्क’ में एक भूमिका के लिए चुना था, लेकिन श्रीदेवी ने उन्हें ऐसा न करने के लिए कहा था। उनके व्यक्तित्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि श्री ने ‘जुरासिक पार्क’ जैसी हॉलीवुड फिल्म में काम करने से मना कर दिया था। श्रीदेवी का भारतीय सिनेमा से गहरा नाता था।

अपने करियर के दौरान, उन्होंने कई मजबूत भूमिकाएँ कीं और कई मजबूत महिला पात्रों को पर्दे पर शानदार तरीके से प्रस्तुत किया और मुख्यधारा के सिनेमा के अलावा, उन्होंने कई कला फिल्मों में भी काम किया, जिन्हें भारत में समानांतर सिनेमा कहा जाता है।

उन्हें तीन बार फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुका है। उनका करियर ग्राफ कई बार नीचे गया लेकिन उन्होंने कई बार खुद को ठीक किया और स्थिति को बनाए रखने की उनकी क्षमता ने सभी का दिल जीत लिया। 2013 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया था।

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here