बिहार में किसकी बनने जा रही है सरकार, सर्वे में हुआ सबसे चौंकाने वाला खुलासा

बिहार में किसकी बनने जा रही है सरकार, सर्वे में हुआ सबसे चौंकाने वाला खुलासा

पटना I बिहार चुनाव से पहले टाइम्स नाउ और सी-वोटर्स का बड़ा पूर्वानुमान सामने आया है। इस पूर्वानुमान से ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि बिहार में फिर से नीतीशे कुमार रहेंगे। बिहार चुनाव 2020 में मुख्‍यमंत्री और जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार और तेजस्‍वी यादव के बीच सीधा मुकाबला है। साथ ही इस बार चिराग पासवान भी चुनाव में प्रमुख चेहरा बने हुए हैं। 

सर्वे के मुताबिक, आगामी चुनावों में बीजेपी-जेडीयू गठबंधन वाली एनडीए 48.2 फीसदी वोटों के साथ 160 सीटें जीत सकती है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि बीजेपी को 85, जबकि जेडीयू को 70 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं महागठबंधन की अगर बात करें तो आरजेडी को 56 सीटें, जबकि कांग्रेस को महज 15 सीटें मिलने का अनुमान है, जो पिछले बार के मुकाबले 102 सीट कम है।

वहीं तेजस्वी यादव के बाद बिहार में चिराग पासवान सीधे नीतीश कुमार पर हमला कर रहे हैं। नीतीश कुमार की वजह से चिराग ने बिहार में एनडीए से नाता तोड़ लिया है, लेकिन उन्होंने साफ कर दिया है कि वह बीजेपी के खिलाफ नहीं, सिर्फ जेडीयू के खिलाफ मैदान में उम्मीदवार उतारेंगे। हालांकि ओपिनियन पोल के अनुसार चिराग ने जितना माहौल बनाया है, उतना दम नहीं दिख रहा है। ओपिनियन पोल में एलजेपी को सिर्फ 5 सीटें मिलती दिख रही हैं। अनुमान के अनुसार एनडीए से अलग होने के बाद चिराग पासवान को कुछ खास फायदा होता नहीं दिख रहा है। एलजेपी 2015 के विधानसभा चुनाव में भी कोई खास कमाल नहीं कर पाई थी, लेकिन इस बार भी आसार कम ही दिख रहे हैं।