बिहार इंटर प्रवेश 2021: इंटर में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू, आवेदन की अंतिम तिथि 28 जून

Bihar Inter Admission 2021: इंटर में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू, आवेदन की अंतिम तारीख 28 जून

बिहार इंटर प्रवेश 2021: हर स्कूल और कॉलेज का कटऑफ जारी कर दिया गया है। एक छात्र विकल्प के रूप में 20 कॉलेजों या स्कूलों का नाम भर सकता है।

बिहार इंटर प्रवेश 2021: कोरोना महामारी की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के बाद बिहार में इंटर कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इंटर में प्रवेश के लिए छात्र 28 जून 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस वर्ष छात्रों के पास प्रवेश के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प है। हाईस्कूल में इस साल करीब 14 लाख 14 हजार छात्र पास हुए हैं। आवेदन करने के बाद छात्र कटऑफ के आधार पर प्रवेश ले सकेंगे। इस संबंध में बिहार बोर्ड की ओर से निर्देश पहले ही जारी किए जा चुके हैं.

कटऑफ के आधार पर स्कूल और कॉलेज का चयन करें

नामांकन के लिए छात्रों को 10वीं का एडमिट कार्ड/मार्कशीट, आधार कार्ड, फोटो, साइन, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर देना होगा। कटऑफ मार्क्स को देखकर स्कूल और कॉलेज का चयन किया जा सकता है। प्रत्येक स्कूल और कॉलेज के लिए कटऑफ दिया गया है। एक छात्र आवेदन पत्र में एक विकल्प के रूप में 20 कॉलेजों या स्कूलों का नाम भर सकता है।

और पढ़ें: सीबीएसई कक्षा 12 मूल्यांकन मानदंड: सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई के फॉर्मूले को मंजूरी दी, 3 चीजें तय करने के निर्देश दिए

17.2 लाख सीटों पर होंगे प्रवेश

बिहार में इस बार इंटर में 17 लाख दो हजार सीटों पर दाखिले होंगे. बोर्ड की ओर से यह निर्देश जारी किया गया है कि छात्र किसी भी स्कूल का विकल्प चुनने से पहले वहां पिछले साल का कटऑफ चेक कर लें. इंटर में दाखिले के लिए बिहार बोर्ड की ओर से 350 रुपये फीस तय की गई है. छात्रों को ऑनलाइन फॉर्म भरने के समय भी उतना ही भुगतान करना होगा। इसके लिए छात्र नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए भुगतान कर सकते हैं। बोर्ड ने ऑनलाइन आवेदन के लिए 6102 वसुधा केंद्रों का चयन किया है।

और पढ़ें: टीएस सीईटी परीक्षा तिथि 2021: टीएस सीईटी संशोधित परीक्षा तिथि जारी, यहां देखें

वेब शीर्षक: बिहार इंटर प्रवेश 2021 ऑनलाइन प्रवेश अंतिम तिथि घोषित Ann

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here