बहुत तेजी से पेट कम करने के लिए अवश्य करें ये काम

बहुत तेजी से पेट कम करने के लिए अवश्य करें ये काम

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने कामों में इतने ज्यादा व्यस्त हो गए है कि उन्हें अपनी सेहत और शरीर का विल्कुल ध्यान ही नहीं रहता। इसके अलावा अगर खाने-पीने की बात करें तो ज्यादातर लोग जंक फूड का ज्यादा सेवन करना बहुत पसंद करते हैं। जिसका सारा नतीजा उनके मोटापे पर दिखने लगता है। फिर लोग बाद में मोटापे को कम करने की सोचते रहते हैं। लेकिन ऐसे में समस्या तब आती है जब पेट के आसपास की चर्बी हटाने की बारी आती है। अगर आप भी अपनी इस समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में हम आपकी कुछ मदद कर सकते हैं। जी हां, बिल्कुल अगर आप अपनी दिनचर्या में रोजाना 5 आदतों को शामिल करेंगे तो ऐसे में आप अपना पेट बहुत ही तेजी से कम कर सकते हैं।

1. खाना खाने के बाद पानी न पीएं
ज्यादातर देखा जाता है कि कई लोग खाना खाने के बाद एकदम बहुत सारा पानी पी जाते हैं। लेकिन आपका ऐसा करना विल्कुल ठीक नहीं है। हमेशा खाना खाने के 1 घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए। अगर आपको ज्यादा प्यास लग रही है तो ऐसे में आप हल्के गुनगुने पानी का सेवन अवश्य कर सकते हैं।
2. सुबह सैर पर जाएं
रोज सुबह सैर करना कभी भी न भूलें। क्योंकि सैर करने से 25 फीसदी कैलोरीज रोजाना बर्न होती है। इसके अलावा खाना खाने के बाद भी थोड़ी-सी सैर अवश्य करें।
3. ग्रीन टी
अगर आप बहुत ज्यादा चाय पीने के बहुत शौकीन हैं, तो ऐसे में चाय की जगह ग्रीन टी या फि ब्लैक टी का सेवन अवश्य करें। इसके सेवन से भी पेट को बहुत जल्दी कम किया जा सकता है और इससे आपकी भूख भी आपके कंट्रोल में रहती हैं।
4. योगा करें
पेट कम करने के लिए आप नियमित रूप से सुबह उठकर योग अवश्य करें। खासकर आप ऐसे आसनों को करें जिनसे आपके पेट और कमर को कम करने में बहुत ही मदद मिलें। जैसे- सर्वांगासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन आदि।
5. भरपूर नींद लें
नींद पूरी ना होने पर तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन्स इससे रिलीज होते हैं जो आपको खाने के लिए प्रेरित करते है जिससे पेट की चर्बी भी ज्यादा बढ़ती है। रात में 6 से 7 घंटे सोने वाले लोगों में पेट का फैट बहुत कम होता है। इससे ज्यादा या कम नींद लेने वाले लोगों को तोंद की समस्या बहुत ज्‍यादा होती है।