बदलते मौसम में सर्दी-खांसी में कारगर हैं ये 5 नुस्खे

बदलते मौसम में सर्दी-खांसी में कारगर हैं ये 5 नुस्खे

बदलते मौसम में आपकी सेहत भी अपना रंग बदलने लगती है, चेहरा पीला पड़ जाता है। आंखें लाल हो जाती हैं। मूड सफेद हो जाता है। तो क्या उपाय किए जा सकते हैं।

नई दिल्ली |बिखरे हुए फूल, हल्की गर्म, हल्की हवाओं का मेल, हवा में लहराते फूलों की महक, यानी मौसम में बदलाव आ रहा है। साथ में एलर्जी और बुखार का समय आता है। ऐसे समय में आपको, आपके बच्चों, घर के बड़ों को सबसे ज्यादा सावधान रहना होगा। कई संक्रमणों का खतरा बढ़ने के बाद भी घर में कष्टदायक समय आता है। इसके प्रभाव की तीव्रता भी इसकी प्रतिरोधक क्षमता से निर्धारित होती है। सामान्य माने जाने पर इन बीमारियों का असर लंबे समय तक हो सकता है। इससे निपटने में ये 10 नुकसान आपकी काफी मदद करेंगे।

हल्दी
घरेलू नुस्खों की बात करें तो हल्दी को कौन भूल सकता है। इसका सेवन भारत के उत्तर से दक्षिण तक ठंड से लड़ने के लिए किया जाता है। हल्दी में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने की ताकत रखते हैं। हम यहां इसके बारे में ज्यादा बात नहीं करते हैं क्योंकि यह दुनिया मशहूर है, लेकिन अगर आपको ठंड लगती है तो आप एक गिलास दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं।
तुलसी
इसके आयुर्वेदिक लक्षण सर्दी-जुकाम, खांसी में असरदार होते हैं। आप इसे काढ़े के रूप में सबसे अच्छा उपयोग कर सकते हैं।
आप चाहें तो इन्हें पीसकर शहद के साथ भी मिला सकते हैं। आजकल बाजार में तुलसी का अर्क भी उपलब्ध है, आप चाहें तो इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हालांकि आपको इसे पहले से ही इस्तेमाल करना होगा।
लहसुन
अदरक को आयुर्वेद में महाऔषधि भी कहा जाता है। इसका व्यापक रूप से उपचार में उपयोग किया जाता है। सर्दी जुकाम में इसे कच्चा खाने से आधी ही समस्या दूर हो जाती है। आप चाहें तो अपनी सुबह की चाय में अदरक भी मिला सकते हैं।

कड़ा.जेपीजी

काली मिर्च
काली मिर्च तीखी होने के कारण आपके शरीर में गर्मी की मात्रा को उजागर करने और बढ़ाने का काम करती है। इसका सेवन आप चाय में शहद के साथ या फिर अकेले भी कर सकते हैं।

गेहु का भूसा
अंत में, कुछ ऐसा जो आमतौर पर इस सूची में यहां दिखाई नहीं देता है। जी हां, सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन यह सच है। इसमें अदरक और काली मिर्च की ताकत होती है। पानी में 10 ग्राम गेहूं का चोकर, पांच लौंग और थोड़ा नमक मिलाकर उबाल लें और काढ़ा बना लें। एक कप इसका काढ़ा पीने से आपको तुरंत आराम मिलेगा।
यहां आपके लिए पांच ऐसी सामग्रियां दी गई हैं जो बदलते मौसम में आपको ठंड से बचाती हैं। यह आपके काम आ सकता है, लेकिन बिना जांच-पड़ताल के किसी भी चीज का इस्तेमाल करना याद रखें।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here