फ्यूल प्राइस टेंशन खरीदेगी 7 सीटर यह कार, देती है 46Km . का माइलेज

_volvo_xc90_t8_twin-amp.jpg

वॉल्वो ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी पेट्रोल-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड कार टी8 ट्विन इंस्क्रिप्शन पेश की थी। माइलेज के मामले में आमतौर पर डीजल कारों का ही दबदबा रहा है, लेकिन 7 सीटों वाली यह पेट्रोल हाइब्रिड कार अपने बेहतरीन माइलेज के लिए जानी जाती है।

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने लगभग हर वाहन मालिक के माथे पर बल ला दिया है। वहीं ऑटोमेकर्स ने भी ऐसी कारें बाजार में उतारनी शुरू कर दी हैं, जो एडवांस फीचर्स के साथ बेहतर माइलेज देती हैं। वैसे तो मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में बेहतरीन माइलेज वाली कारों के लिए मशहूर है, लेकिन आज हम आपको ऐसी 7 सीटर कार से परिचित कराएंगे, जिसका माइलेज आपको हैरान कर देगा।

स्वीडिश ऑटोमेकर वॉल्वो ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी पेट्रोल-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड कार T8 ट्विन इंस्क्रिप्शन पेश किया है। आमतौर पर माइलेज के मामले में डीजल कारों का ही दबदबा रहा है, लेकिन जब से कारों में हाइब्रिड और माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, तब से पेट्रोल कारें भी शानदार माइलेज दे रही हैं। दावा किया जा रहा है कि वोल्वो की यह कार 46 किमी तक का माइलेज देती है। तो आइए जानते हैं इस कार के बारे में-

कैसी है वोल्वो XC90:

यह 7 सीटर कार है और इसका XC90 T8 ट्विन इंस्क्रिप्शन वेरिएंट 9 रंगों में उपलब्ध है। इनमें आइस व्हाइट, इलेक्ट्रिक सिल्वर मैटेलिक, सेविल ग्रे मैटेलिक, ओनिक्स ब्लैक, ट्वाइलाइट ब्रॉन्ज़ मैटेलिक, ब्राइट सिल्वर मैटेलिक, क्रिस्टल व्हाइट पर्ल मेटैलिक, ऑसीमम ग्रे मैटेलिक और लिमोसिन सैंड मैटेलिक शामिल हैं।

कंपनी ने इस कार में 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। यह इंजन 400Hp की पावर और 640Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। चूंकि यह एक पेट्रोल-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड कार है, इसलिए इसमें इंजन के साथ-साथ इलेक्ट्रिक मोटर भी मिलती है। जो कार को पावर देता है और जिससे ईंधन की बचत होती है, जिससे बेहतर माइलेज मिलता है।

_volvo_xc90_t8_twin-side-amp.jpg

ये खास सुविधाएं पाएं:

वोल्वो हमेशा से ही अपने वाहनों में उन्नत सुविधाओं के लिए जानी जाती रही है। कंपनी की यह कार भी फीचर्स से भरपूर है। इसमें 7 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेक ABS, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), ब्रेक असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, ट्रैक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल, सेंट्रल लॉकिंग, स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक, चाइल्ड सेफ्टी है। ताला। , आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट, ऑटोमैटिक हेडलैंप, ऑटोमैटिक वाइपर, रियर वॉशर वाइपर, रियर डिफॉगर, डे नाइट इंटीरियर मिरर, पार्किंग सेंसर, फ्रंट और रियर, पार्किंग कैमरा, 360-डिग्री, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल जैसे उन्नत सुविधाएँ उपलब्ध हैं।

दुनिया भर में हाइब्रिड सिस्टम तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। यहां तक ​​कि देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भी अपनी कारों में माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल कर रही है। वोल्वो XC90 T8 ट्विन वेरिएंट की कीमत 96.65 लाख रुपये तय की गई है। बाजार में इस कार का मुकाबला मुख्य रूप से Audi Q8 और Porsche Cayenne जैसे मॉडलों से है.

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here