फादर्स डे 2021: इस फादर्स डे पर देखें बॉलीवुड की ये बेहतरीन फिल्में

फादर्स डे 2021: इस फादर्स डे पर देखें बॉलीवुड की ये बेहतरीन फिल्में

हाइलाइट

  • फादर्स डे हर साल 20 जून को मनाया जाता है
  • बॉलीवुड में पिता के संघर्ष पर कई फिल्में बन चुकी हैं।

नई दिल्ली:

फादर्स डे 2021 हर साल 20 जून को मनाया जाता है और यह दिन अपने पिता को यह बताने के लिए है कि वह जीवन में कितने महत्वपूर्ण हैं। लंबे समय से बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनी हैं, जिनमें एक पिता और एक बच्चे के अनमोल रिश्ते की खूबसूरती को दिखाया गया है। फादर्स डे पर इन फिल्मों में से किसी को चुनना अच्छा आइडिया हो सकता है। यहां हम आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पिता और उनके बच्चों के बीच के रिश्ते को दिखाती हैं और फादर्स डे पर मनोरंजन के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें- नीना गुप्ता से शादी करना चाहते थे सतीश कौशिक? जानिए इस पर प्रोड्यूसर ने क्या कहा

शक्ति- रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित क्राइम ड्रामा फिल्म एक पुलिस वाले के बेटे के इर्द-गिर्द घूमती है। एक बेटा जो उससे नाराज़ है और जुर्म में जीता है। फिल्म में दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन ने अभिनय किया था।

अकेले हम अकेले तुम- आमिर खान और मनीषा कोइराला की यह फिल्म साल 1995 में आई थी। यह फिल्म एक ऐसे पिता के बारे में है जो अपने बेटे से बेहद प्यार करता है। वहीं उस बेटे की मां अपने सपनों को पूरा करने के लिए अपने बेटे और पति को छोड़ देती है. आदिल रिजवी ने फिल्म में आमिर खान के बेटे की भूमिका निभाई थी। जबकि मनीषा कोइराला उनकी मां का किरदार निभा रही हैं। ‘अकेले हम अकेले तुम’ का निर्देशन मंसूर खान ने किया है।

भोला भला- साल 1983 में आई शेखर कपूर की फिल्म मासूम आज तक को याद किया जाता है। इसमें शबाना आजमी, नसीरुद्दीन शाह और जुगल हंसराज मुख्य भूमिका में हैं जो हॉलीवुड फिल्म ‘मैन वुमन एंड चाइल्ड’ से प्रेरित थी। फिल्म की कहानी की बात करें तो एक आदमी और उसके नाजायज बेटे के रिश्ते को बहुत अच्छे से दिखाया गया है। फिल्म में इमोशन कोड से भरपूर है।

दंगा- आमिर खान की फिल्म दंगल फोगट सिस्टर्स पर आधारित है जिन्होंने पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई है। फिल्म में उनके पिता और उनके बीच के रिश्ते को बड़ी संवेदनशीलता के साथ दिखाया गया है। ‘दंगल’ राष्ट्रीय स्तर के पूर्व पहलवान महावीर फोगट के जीवन पर आधारित है, जो एक ऐसे पिता की कहानी बताता है जो एक बेटे की चाहत में जी रहा है क्योंकि उसके समाज के अनुसार उसके लिए केवल एक बेटा ही स्वर्ण पदक जीत सकता है। लेकिन जब कोई लड़की चौथी बार भी पैदा होती है तो अपनी बेटियों के लिए समाज से लड़ती है।

माली- फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक पिता अपने बच्चे की क्रूरता से निपटता है। अमिताभ बच्चन ने फिल्म में रिटायर्ड पिता के रूप में शानदार अभिनय किया था। फिल्म में अमिताभ अपने 4 बच्चों (अमन वर्मा, समीर सोनी, साहिल चड्ढा और नासिर खान) से पूछते हैं कि उन्हें अभी किसके साथ रहना चाहिए और उनके साथ बहुत बुरा व्यवहार किया जाता है, जिसमें एक ऐसा दौर भी शामिल है जब बूढ़े माता-पिता को दो बच्चों के साथ अलग रहना पड़ता है।

यह भी पढ़ें- ‘फादर्स डे’ से पहले उर्वशी रौतेला ने पापा के लिए कही ये बात

पीकू- पीकू की कहानी एक खुले और मजबूत दिमाग वाली कामकाजी लड़की और उसके पिता के बारे में है जो हमेशा अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित रहता है। इसमें दिखाया गया है कि कैसे एक पिता हमेशा अपनी बेटी को अपने पास रखना चाहता है। वहीं उनकी बेटी अपने पिता की देखभाल करने की सारी जिम्मेदारी लेती है। हालांकि इस बीच वह परेशान भी रहती हैं, लेकिन फिर भी वह हमेशा अपने पिता को खुश रखने की कोशिश करती हैं। फिल्म में पीकू का किरदार दीपिका पादुकोण ने निभाया है और उनके पिता का किरदार अमिताभ बच्चन ने निभाया है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी।

हमारा- इस फिल्म में धर्मेंद्र एक पूर्व बॉक्सर थे, जिन पर डोपिंग का आरोप लगाया गया था। उन्हें पेशेवर मुक्केबाजी से 15 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। वह अपने बेटे के माध्यम से अपने सपने को पूरा करना चाहता था। शुरुआत में उनके बड़े बेटे यानी सनी देओल ने बॉक्सिंग करने से मना कर दिया। लेकिन जब छोटा भाई यानी बॉबी देओल रिंग में किसी पहलवान से घायल हो जाता है। तो सनी देओल अपने भाई का बदला लेने के लिए रिंग में प्रवेश करते हैं। फिल्म में, सनी अपने पिता को अपना सम्मान और सम्मान वापस दिलाने के लिए कहता है।

के सिवाय- बॉलीवुड अभिनेता और फिल्म निर्माता अजय देवगन की फिल्म शिवाय पिता और बेटी के रिश्ते पर आधारित फिल्म है। अजय देवगन ने इस फिल्म का सह-निर्माण और निर्देशन किया है। यह फिल्म 2016 में रिलीज हुई थी। ‘शिवाय’ में अजय के अलावा सायशा सहगल, वीर दास और गिरीश कर्नाड भी मुख्य भूमिका में थे।

102 नॉट आउट- अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की यह फिल्म पिछले साल सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने 102 वर्षीय पिता की भूमिका निभाई थी, जबकि ऋषि कपूर उनके 75 वर्षीय बेटे की भूमिका में दिखाई दिए थे। फिल्म में पिता-पुत्र की बेहतरीन केमिस्ट्री देखने को मिली थी। लंबे समय बाद ऋषि कपूर और अमिताभ बच्चन बड़े पर्दे पर एक साथ नजर आए। इस फिल्म का निर्देशन उमेश शुक्ला ने किया था।



संबंधित लेख

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here