प्रेग्नेंसी में वर्कआउट: प्रेग्नेंसी में वर्कआउट करते समय बरतें ये सावधानियां, अच्छे नतीजे मिलेंगे

Workout in Pregnancy: प्रेग्नेंसी में वर्कआउट के समय बरतें ये सावधानी, मिलेंगे अच्छे परिणाम

गर्भावस्था में कसरतअगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान वर्कआउट कर रही हैं तो इसे बहुत सावधानी से करने की जरूरत है। इस वर्कआउट के दौरान शरीर को कई तरह से फायदा होता है। जानिए गर्भावस्था के दौरान वर्कआउट करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

गर्भावस्था में कसरत: अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान वर्कआउट कर रही हैं तो इसे बहुत सावधानी से करने की जरूरत है। इस वर्कआउट के दौरान शरीर को कई तरह से फायदा होता है। जानिए गर्भावस्था के दौरान वर्कआउट करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कुछ तरल पदार्थ लें
वर्कआउट से पहले कुछ तरल पदार्थ जरूर पिएं, चाहे आपको प्यास लगे या नहीं। कुछ तरल लेने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। वर्कआउट के बाद भी कुछ पीना न भूलें। पसीने के कारण जो तरल पदार्थ खो गए हैं, उनकी भरपाई करना न भूलें।

और पढ़ें: जिंदगी का मजा लेना है तो सुबह जल्दी उठने की आदत डालें

हल्का नाश्ता करें
हल्का नाश्ता करें। आप व्यायाम से पहले थोड़ा खा सकते हैं। यदि आप अधिक कैलोरी बर्न कर रहे हैं तो यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

तापमान का ध्यान रखें
उच्च तापमान में कोई भी व्यायाम न करें, जिससे आपके शरीर का तापमान और बढ़ जाएगा। सोने, स्टीम रूम और हॉट टब से दूर रहें। तापमान अधिक होने पर आप ठंडी जगह या एसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि वर्कआउट के दौरान ढीले कपड़े पहनें, जिन्हें पहनकर सांस लेने में आसानी होगी। पैरों पर भी ध्यान दें, ऐसे जूते लें जो वर्कआउट के लिए उपयुक्त हों।

और पढ़ें: फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोजाना लेनी चाहिए इतनी कैलोरी

सही जगह चुनें
वर्कआउट के लिए लकड़ी या कालीन वाले फर्श चुनें। झुके हुए हिस्सों से दूर रहें क्योंकि गिरना सबसे पहले पेट पर लग सकता है। कोई भी ऐसा खेल न खेलें जिसमें आप पहली बार खेल रहे हों या जिससे चोट लगने की संभावना हो। इस समय स्कूबा डाइविंग जैसे खेलों के बारे में बिल्कुल न सोचें। चौथे महीने के बाद पीठ के बल लेटकर व्यायाम न करें। ऐसी कोई भी गतिविधि न करें जिससे शरीर के किसी अंग को चोट पहुंचे।

अचानक झटके या झटके से भी नुकसान हो सकता है। शरीर की लोच बनाए रखें। खतरनाक तरीके से ऊपर-नीचे होने से बचें।

और पढ़ें: डिप्रेशन के ये लक्षण दिखें तो तुरंत करें घरेलू नुस्खे

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here