पूर्ण टीकाकरण? आप अभी भी घर पर COVID-19 फैला सकते हैं

लंडन: द लैंसेट इंफेक्शियस डिजीज जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, भले ही आपको पूरी तरह से टीका लगाया गया हो, लेकिन संभावना है कि आप अभी भी COVID-19 को पकड़ सकते हैं और घर के लोगों को घातक बीमारी दे सकते हैं।

परिवार विश्व स्तर पर सबसे अधिक SARS-CoV-2 संचरण की साइट हैं। अध्ययन, जो डेल्टा संस्करण के संपर्क में आने वाले घनी नमूने वाले घरेलू संपर्कों पर केंद्रित था, ने पाया कि बिना या कुछ लक्षणों के साथ, अन्य गैर-टीकाकरण वाले गृहणियों में वायरस को प्रसारित करने की संभावना पांच में से दो या 38 प्रतिशत है।

यह चार में से एक या 25 प्रतिशत तक गिर जाता है, अगर घर के सदस्यों को भी पूरी तरह से टीका लगाया जाता है।

जबकि COVID के टीके गंभीर COVID बीमारी और मौतों को रोकते हैं, वे संक्रमण के प्रसार को रोकने में कम प्रभावी होते हैं, खासकर अधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण के उद्भव के बाद से।

विभिन्न अध्ययनों ने भी इन टीकों की कमजोर सुरक्षा को दिखाया है, जो बूस्टर की आवश्यकता को प्रभावी ढंग से दबा रहे हैं।

इंपीरियल कॉलेज लंदन, यूके के नेशनल हार्ट एंड लंग इंस्टीट्यूट के संबंधित लेखक प्रोफेसर अजीत लालवानी ने कहा, “यह खोज इंगित करती है कि पूरी तरह से टीका लगाए गए लोगों में सफलता संक्रमण घरेलू सेटिंग में संक्रमण को कुशलता से प्रसारित कर सकता है।”

अध्ययन में लंदन और बोल्टन के 440 घरों में सितंबर 2020 और सितंबर 2021 के बीच पीसीआर COVID परीक्षण शामिल थे।

परिणामों से पता चलता है कि COVID टीकों की दो खुराक के बाद भी लोग उतने ही संक्रामक लग सकते हैं। दूसरे शब्दों में, हालांकि टीकाकरण वाले लोग संक्रमण को अधिक तेज़ी से साफ़ कर सकते हैं, उनका चरम वायरल लोड – जब लोग सबसे अधिक संक्रामक होते हैं – वैसा ही रहता है जैसा कि बिना टीकाकरण वाले लोगों में देखा जाता है, जिसका अर्थ है कि वे अभी भी घरेलू सेटिंग्स में वायरस को आसानी से पारित कर सकते हैं।

“टीकाकरण डेल्टा प्रकार के संक्रमण के जोखिम को कम करता है और वायरल निकासी को तेज करता है। फिर भी, सफलता संक्रमण वाले पूरी तरह से टीकाकरण वाले व्यक्तियों में गैर-टीकाकरण वाले मामलों के समान चरम वायरल लोड होता है और पूरी तरह से टीकाकरण संपर्कों सहित घरेलू सेटिंग्स में संक्रमण को कुशलतापूर्वक प्रसारित कर सकता है। मेजबान-वायरस बातचीत जल्दी संक्रमण में पूरे वायरल प्रक्षेपवक्र को आकार दे सकता है,” लालवानी ने कहा।

इसके अलावा, अध्ययन से पता चला है कि टीकाकरण की दूसरी खुराक के बाद कुछ महीनों के भीतर संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है, जिससे बूस्टर शॉट्स की आवश्यकता बढ़ जाती है।

अध्ययन में सुझाव दिया गया है कि संचरण को रोकने के लिए निरंतर सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपाय – जैसे मास्क पहनना, सामाजिक गड़बड़ी और परीक्षण – इस प्रकार महत्वपूर्ण हैं, यहां तक ​​​​कि टीकाकरण वाले व्यक्तियों में भी।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here