पुरुषों के प्राइवेट पार्ट पर कोविड वैक्सीन का इतना असर, रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

 पुरुषों के प्राइवेट पार्ट पर कोविड वैक्सीन का इतना असर, रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

कोरोना से संक्रमित लोगों को ब्लड क्लॉटिंग और हार्ट फेल्योर जैसी तमाम तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ा। कई अध्ययनों से पता चला है कि कोरोना वैक्सीन के कारण न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि यौन स्वास्थ्य भी प्रभावित हुआ है। शोध में पाया गया है कि कोरोना वैक्सीन के कारण पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या देखी गई। हालांकि, अमेरिका के कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक कोविड-19 वैक्सीन पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या को कम करती है।

यह भी पढ़ें: इस तरह तुलसी के पत्तों का सेवन करने से होंगे कई फायदे, फायदे सुनकर चौंक जाएंगे आप

इरेक्टाइल डिसफंक्शन को बोलचाल की भाषा में नपुंसकता कहा जाता है। इसमें पुरुषों के प्रजनन अंग ढीले हो जाते हैं। ऐसे में कई पुरुषों को सेक्स के दौरान बिल्कुल भी इरेक्शन नहीं हो पाता है या हो भी जाता है तो यह कुछ सेकेंड में खत्म हो जाता है। आमतौर पर इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या 40 साल से अधिक उम्र के पुरुषों में ज्यादा देखने को मिलती है। लेकिन जो युवक कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं उन्हें भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

हालांकि विशेषज्ञों के मुताबिक इरेक्टाइल डिसफंक्शन और कोविड का संबंध तभी हो सकता है जब कोरोना से संक्रमित मरीज को डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर या हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी कोई बीमारी हो। यानी अगर शरीर के अंदर खून के प्रवाह में किसी तरह की रुकावट या कोई बीमारी हो तो ऐसे पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या होने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में अगर व्यक्ति कोरोना संक्रमित है तो यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन को बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें: इन 5 चीजों के सेवन से होती है याददाश्त कमजोर, आज ही बनाएं इनसे दूरी

हालांकि, ऐसा कोई शोध नहीं है जो यह साबित कर सके कि कोरोना वैक्सीन लेने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन होता है। वहीं अगर ऐसा व्यक्ति कोरोना की वैक्सीन ले लेता है तो इस समस्या को कम किया जा सकता है। कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद शरीर का इम्यून सिस्टम कोरोना से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम विकसित करता है। ऐसे में कोरोना की वैक्सीन लेने से कोरोना से सुरक्षा मिलती है और इसके साथ ही वैक्सीन लेने के बाद दिल से जुड़ी दिक्कतों को भी कम किया जा सकता है.

– प्रिया मिश्रा

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here