पुराना फोन बेचने से पहले कर लें ‘Factory reset’, नुकसान से बचेंगे आप!

पुराना फोन बेचने से पहले कर दें

अब अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स को ओपन करें और सिस्टम को सेलेक्ट करें और रिसेट ऑप्शन में जाएं। यहां Erase All Data और कभी-कभी यह ‘Factory Setting’ के नाम से एक बटन भी होता है, इसे दबाने के बाद Erase All Data का विकल्प आएगा।

जी हां स्मार्टफोन के जमाने में लोग दो-चार साल बाद फोन बदल लेते हैं। इसके लिए कई कंपनियां ‘एक्सचेंज ऑफर्स’ भी लॉन्च करती रहती हैं। वहीं इस एक्सचेंज ऑफर के जरिए कई लोग अपने पुराने फोन को रिप्लेस करते हैं तो कई लोग अपने सेकेंड हैंड फोन को दुकानों में बेचते हैं।

लेकिन ज्यादातर लोग फोन बेचने से पहले वो चंद सावधानियां नहीं बरतते, जिनका उन्हें बाद में एहसास होता है कि बहुत बड़ा नुकसान हो गया है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp Android यूजर्स के लिए जारी करेगा मैसेज रिएक्शन फीचर

इससे न सिर्फ उनका डेटा लीक होता है, बल्कि कई बार संवेदनशील जानकारियां भी वायरल हो जाती हैं. इससे बचने के लिए, आपको अपना फ़ोन एक्सचेंज करने से पहले फ़ैक्टरी रीसेट करना होगा। ऐसा करने से फोन में मौजूद सारा डेटा डिलीट हो जाएगा और सॉफ्टवेयर शुरुआती स्थिति में आ जाएगा।

यदि आवश्यक हो, तो फ़ैक्टरी रीसेट करने से पहले अपने फ़ोन का बैकअप अवश्य लें, ताकि डेटा हटाने के बाद आपको किसी समस्या का सामना न करना पड़े।

आइए जानते हैं इससे अपने फोन को फैक्ट्री रिसेट कैसे करें?

एंड्रॉइड फोन पर फ़ैक्टरी रीसेट करने के लिए, आपको सेटिंग्स का उपयोग करना होगा, और जब भी आप इस प्रक्रिया को शुरू करने के बारे में सोचते हैं, तो आपको जांचना चाहिए कि आपके स्मार्टफोन में पूरी बैटरी है या नहीं। अगर आपका फोन फुल चार्ज नहीं है तो उसे चार्जिंग में लगा दें, क्योंकि स्मार्ट फोन में फैक्ट्री रीसेट करने में समय जरूर लगता है।

अब अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स को ओपन करें और सिस्टम को सेलेक्ट करें और रिसेट ऑप्शन में जाएं। यहां Erase All Data और कभी-कभी यह ‘Factory Setting’ के नाम से एक बटन भी होता है, इसे दबाने के बाद Erase All Data का विकल्प आएगा। आपको इस पर टैप करना है और अगर फोन में सिक्योरिटी ऑप्शन है तो सिक्योरिटी ऑप्शन को दबाने के बाद फोन डेटा डिलीट करना शुरू कर देगा।

आप पुनर्प्राप्ति मोड का उपयोग करके फ़ैक्टरी डेटा रीसेट भी कर सकते हैं! हां, आप पुनर्प्राप्ति मोड में भी फ़ैक्टरी रीसेट विकल्प आज़मा सकते हैं। इसके लिए आपका स्मार्टफोन बंद होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: तो क्या बिना इंटरनेट के इस्तेमाल किया जा सकता है WhatsApp? प्रक्रिया को जानें

इसके बाद आपको पावर और वॉल्यूम डाउन बटन को एक साथ प्रेस करना है, उन्हें तब तक होल्ड करते रहना है जब तक कि स्क्रीन स्मार्ट न हो जाए। जैसे ही प्रारंभ शब्द के साथ एक स्क्रीन दिखाई देती है, पावर बटन, टेक्स्ट और नेविगेशन निर्देशों की ओर इशारा करते हुए, चयन करने के लिए पावर बटन और नेविगेट करने के लिए वॉल्यूम बटन का उपयोग करें।

रिकवरी मोड दिखाई देने तक वॉल्यूम डाउन बटन को हिट करते रहें। उसके बाद चयन के लिए पावर बटन दबाएं। इसके बाद फोन भी स्टार्ट हो जाएगा और एक एंड्रॉइड रोबोट परेशानी में दिखाई देगा, तो आपको पावर बटन को दबाकर रखना होगा और पावर बटन को दबाए रखते हुए वॉल्यूम बटन को दबाएं।

वाइप डेटा फ़ैक्टरी रीसेट को हाइलाइट करने के लिए वॉल्यूम बटन का उपयोग करना और फिर किसी विकल्प का चयन करने के लिए पावर बटन दबाएं। यश को सेलेक्ट करके कन्फर्म करें और फोन अपने आप काम कर देगा। जैसा कि यह काम करेगा, रीबूट सिस्टम का चयन करने के बाद भी, यह कार्य स्वचालित रूप से हो जाएगा।

देखा जाए तो यह आपके बहुत काम आता है और जब भी आप फ़ैक्टरी रीसेट का उपयोग करते हैं, तो आप सुनिश्चित करते हैं कि आपका डेटा किसी अनधिकृत व्यक्ति के हाथ में न जाए।

-विंध्यवासिनी सिंह

,

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here