पीरियड्स के दर्द में इस आयुर्वेदिक नुस्खे का है जादुई असर, इसे बनाने के लिए बस 2 चीजों की जरूरत है

पीरियड्स पेन में जादुई असर करता है यह आयुर्वेदिक नुस्खा, बनाने के लिए चाहिए बस 2 चीज़ें

कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट में तेज दर्द होता है। ऐसे में कई महिलाएं दवाओं और दर्द निवारक दवाओं का सहारा लेती हैं, लेकिन शरीर पर इनका दुष्प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आज हम आयुर्वेद का ऐसा चमत्कारी घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपको पीरियड्स के दर्द से निजात दिलाएगा.

महिलाओं में पीरियड्स आना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पेट दर्द, पैरों में दर्द, मूड स्विंग्स, ब्रेस्ट में सूजन और दर्द आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। दरअसल पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है। इस वजह से महिलाओं को ये लक्षण महसूस होते हैं। कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट में तेज दर्द का अनुभव होता है। ऐसे में कई महिलाएं दवाओं और दर्द निवारक दवाओं का सहारा लेती हैं, लेकिन शरीर पर इनका दुष्प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आज हम आयुर्वेद का ऐसा चमत्कारी घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपको पीरियड्स के दर्द से निजात दिलाएगा. इस नुस्खे को आयुर्वेदिक डॉक्टर जीतू रामचंद्रन ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है।

यह भी पढ़ें: सर्दी में नवजात को ठंड से बचाने के लिए रखें इन जरूरी बातों का ध्यान, ऐसे रखें ख्याल

यह रेसिपी बहुत ही आसान है और इसके लिए आपको केवल 2 सामग्री की आवश्यकता होगी – गुड़ और जीरा। दरअसल, गुड़ में सोडियम और पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो पीरियड्स के दर्द में फायदेमंद होता है। यह शरीर में एंडोर्फिन रिलीज करता है, जो पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन से राहत दिलाता है। अगर आपको पीरियड्स के दौरान दर्द, ऐंठन या मिजाज जैसी समस्या है तो गुड़ का सेवन करें। वहीं, जीरे में एंटीस्पास्मोडिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पीरियड्स के दर्द और ऐंठन से निजात दिलाने में बेहद फायदेमंद होता है।

सामग्री

जीरा – 50 ग्राम

गुड़ – 25 ग्राम

तरीका

एक पैन में जीरा और गुड़ डालकर अच्छे से भून लें.

– इसके बाद इसे ठंडा करके पीस लें और पाउडर बना लें.

फिर दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें और इसके लड्डू बना लें।

इस लड्डू को दिन में दो बार गर्म पानी के साथ एक या दो दिन पीरियड्स से पहले लें।

– प्रिया मिश्रा

,

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here