पार्श्व सुखासन तनाव दूर करता है, शिल्पा शेट्टी से सीखें इसे सही तरीके से कैसे करें

तनाव को छूमंतर करता है पार्श्व सुखासन, शिल्पा शेट्टी से जानें इसे सही तरह से करने का तरीका

पार्श्व सुखासन का अभ्यास करना बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले किसी समतल जगह पर चटाई बिछाकर बैठ जाएं। इस दौरान पैरों को क्रॉस करके बैठ जाएं। अब अपने हाथों को नमस्कार मुद्रा में एक साथ लाएं। फिर इस मुद्रा में हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं।

तनाव आज के समय में हर किसी के जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है, लेकिन अत्यधिक तनाव शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से कई समस्याओं का कारण बनता है। ऐसे में आपको तनाव को मैनेज करने के लिए कई तरीके अपनाने चाहिए और योग अभ्यास उनमें से एक है। पार्श्व सुखासन विभिन्न योगासनों में से एक है। यह मुख्य रूप से तनाव प्रबंधन में सहायक है। हाल ही में शिल्पा शेट्टी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पार्श्व सुखासन की प्रैक्टिस करते हुए एक वीडियो शेयर किया है। साथ ही इसके फायदे भी बताए गए हैं। जानना-

यह भी पढ़ें: सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला जानें कैसे करें बुढ़ापे में अपर बॉडी वर्कआउट

यह लाभ प्राप्त करें

शिल्पा शेट्टी ने पार्श्व सुखासन योग करने का वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में इसके फायदों के बारे में बताया है. शिल्पा ने लिखा कि यह तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करता है जो धीरे-धीरे प्रतिरक्षा प्रणाली और किसी के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। यह गर्दन, कंधों और पीठ को भी फैलाता है। जब भी आप कर सकते हैं कुछ समय निकालें, इस आसन का अभ्यास करना चुनें, और अपने मन और शरीर को प्रवाह के साथ जाने दें।

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में खान-पान पर ऐसे दें खास ध्यान, करें ये आबकारी

इस तरह करें लेटरल सुखासन

इस आसन का अभ्यास करना बहुत ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले किसी समतल जगह पर चटाई बिछाकर बैठ जाएं। इस दौरान पैरों को क्रॉस करके बैठ जाएं। अब अपने हाथों को नमस्कार मुद्रा में एक साथ लाएं। फिर इस मुद्रा में हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं, इससे आपको अपने शरीर के ऊपरी हिस्से में खिंचाव महसूस होगा। कुछ क्षण इसी अवस्था में रहें। इसके बाद हाथों को वापस ले आएं। अब अपने बाएं हाथ को मोड़कर जमीन पर रखें और फिर अपने दाहिने हाथ को ऊपर की ओर उठाएं और बाईं ओर झुकें। कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा को बनाए रखें। इसके बाद दूसरी तरफ भी इसी तरह दोहराएं। आप अपनी क्षमता के अनुसार इस आसन का अभ्यास कर सकते हैं।

मिताली जैन

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here