पल्टिमार है पाकिस्तान, श्रीनगर-शारजाह के लिए पहली फ्लाइट को मिली मंजूरी

पल्टिमार है पाकिस्तान, श्रीनगर-शारजाह के लिए पहली फ्लाइट को मिली मंजूरी

संयुक्त अरब अमीरात में श्रीनगर से शारजाह के लिए सीधी उड़ान के लिए पाकिस्तान अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग नहीं करने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने 23, 24, 26 और 28 अक्टूबर 2021 को श्रीनगर-शारजाह सेक्टर को संचालित करने के लिए गो-फर्स्ट फ्लाइट्स को ओवरफ्लाइट क्लीयरेंस दे दी थी। 31 अक्टूबर से 30 नवंबर 2021 तक की अवधि के लिए इसी उड़ान के लिए मंजूरी।

सूत्रों की माने तो इस मामले को राजनयिक चैनलों के माध्यम से तुरंत पाकिस्तान के साथ उठाया गया था और भारत ने पाकिस्तान से अनुरोध किया है कि वह इस रूट पर टिकट बुक करने वाले आम लोगों के व्यापक हित में इस उड़ान के लिए ओवरफ्लाइट क्लीयरेंस प्रदान करे। बता दें कि पाकिस्तान के इस फैसले से अब श्रीनगर से शारजाह जाने वाली फ्लाइट को एक घंटे का अतिरिक्त समय लगेगा, साथ ही इसका किराया भी बढ़ जाएगा.

पाकिस्तान के इस फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया था, ‘पाकिस्तान ने ठीक ऐसा ही साल 2009-10 में किया था जब एयर इंडिया एक्सप्रेस ने श्रीनगर से दुबई के लिए अपने हवाई क्षेत्र में उड़ान भरी थी। इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं थी। मुझे उम्मीद थी कि गो फर्स्ट प्लेन को पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भरने की अनुमति दी जाएगी। यह दोनों देशों के बीच मधुर संबंधों के लिए एक अच्छा संकेत था, लेकिन अफसोस ऐसा नहीं हुआ।

23 अक्टूबर को गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-श्रीनगर के अपने दौरे के दौरान इस हवाई सेवा की शुरुआत की थी. हालांकि, उस समय पाकिस्तान ने यह कहकर विवाद को बढ़ा दिया था कि भारत ने अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने से पहले पाकिस्तानी प्रशासन से अनुमति नहीं ली थी। हालांकि इसके बावजूद विमान का संचालन जारी था।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here