पटाखे जलाने के घरेलू उपचार

ठण्डा_पानी.jpg

पटाखा जलाने के घरेलू उपचार: तुलसी के पत्तों को तुरंत प्रभावित जगह पर पीसकर उसका रस या पेस्ट त्वचा पर लगाएं। तुलसी के पत्तों का रस त्वचा को ठंडक देने के साथ-साथ जलन कम करने में भी कारगर है।

नई दिल्ली। पटाखे जलाने के घरेलू उपाय: दिवाली का त्योहार अपने साथ ढेर सारी खुशियां, आनंद और समृद्धि लेकर आता है। दीयों की रोशनी से हर दिशा जगमगा उठती है। लेकिन प्यार, खुशियों, मिठास और अपनत्व से भरे इस त्योहार में कई बार आतिशबाजी या कुछ लोगों की पटाखों को जलाने में लापरवाही खलती है. हानिकारक रसायनों वाले पटाखों को जलाने से न केवल प्रकृति और पर्यावरण को नुकसान होता है, बल्कि लोगों को जलाने में लापरवाही के कारण वे जल भी जाते हैं। पटाखों से जलने से प्रभावित जगह पर काफी जलन होती है, इसलिए जरूरी है कि इसे नजरअंदाज किए बिना इसका तुरंत इलाज किया जाए। इसलिए डॉक्टर के पास जाने से पहले इन प्राथमिक उपचारों से आप इस समस्या में राहत पा सकते हैं…

1. ठंडा पानी
पटाखों या किसी ज्वलनशील पदार्थ से होने वाली जलन के लिए ठंडे पानी का उपयोग एक महत्वपूर्ण प्राथमिक उपचार के रूप में किया जाता है। इसके लिए जले हुए हिस्से पर तुरंत ठंडा पानी डालें। इसके अलावा अगर पटाखे फोड़ने से आपके हाथ या पैर में जलन हो जाती है तो आप इसे कुछ देर के लिए ठंडे पानी में रख सकते हैं। और उसके तुरंत बाद डॉक्टर से संपर्क करें।

2. तुलसी का रस
पटाखों से जलने पर तुरंत तुलसी के पत्तों को पीसकर उसका रस या पेस्ट त्वचा पर लगाएं। तुलसी के पत्तों का रस त्वचा को ठंडक देने के साथ-साथ जलन कम करने में भी कारगर है। इसके अलावा अगर आप डॉक्टर की दवाओं के साथ तुलसी के रस को त्वचा पर लगाएंगे तो जलने का निशान भी नहीं रहेगा।

तुलसी_का_रस.jpg

यह भी पढ़ें:

3. नारियल का तेल
पटाखों से जलने पर जलने के साथ-साथ काफी चुभन भी होती है। इसलिए जले हुए स्थान पर नारियल का तेल लगाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि नारियल का तेल जलन को कम करने में कारगर होता है। प्रभावित जगह पर नारियल का तेल लगाने के बाद तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना सुनिश्चित करें।

best-नारियल-तेल-सौंदर्य-उत्पाद.jpg

4. आलू, गाजर का रस
जले हुए अंग की जलन को कम करने में भी आलू और गाजर का रस फायदेमंद होता है। इसलिए पटाखों से जलने के बाद तुरंत कच्चे आलू या कच्ची गाजर को कद्दूकस कर लें और इसका लेप त्वचा पर लगाएं। इस उपाय से जलन कम करने के साथ-साथ त्वचा पर दाग-धब्बे भी नहीं होंगे।

गजर.jpg

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here