ध्यान! कच्चा प्याज खाने से होती है ये बीमारियां, जानकर चौंक जाएंगे आप

सावधान! कच्चा प्याज खाने से होती हैं ये बीमारियाँ, जानकर चौंक जाएंगे आप

प्याज खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही यह हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें ढेर सारे विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। हालांकि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा कच्चा प्याज खाने से शरीर को कई नुकसान होते हैं।

प्याज का इस्तेमाल आमतौर पर हर घर में किया जाता है। खाने में तड़का लगाने से खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है. वहीं कुछ लोग इसे सलाद के तौर पर कच्चा भी खाना पसंद करते हैं। प्याज खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही यह हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें ढेर सारे विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। हालांकि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन नुकसान पहुंचा सकता है। इसी तरह कच्चे प्याज के अधिक सेवन से शरीर को कई तरह के नुकसान भी होते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कच्चा प्याज खाने से क्या नुकसान होते हैं-

यह भी पढ़ें: 30 की उम्र के बाद इन चीजों को जरूर करें डाइट में शामिल, बुढ़ापा रुकेगा और रहेगा फिट

पेट में गैस

प्याज में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होती है और इसके अधिक सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में खाने के साथ कच्चा प्याज खाने से खाना पचने में दिक्कत होती है और एसिडिटी की समस्या भी हो जाती है.

सलमोनेलोसिज़

अगर आप खाने के साथ सलाद में कच्चे प्याज का सेवन करते हैं तो आप साल्मोनेलोसिस रोग के शिकार हो सकते हैं। साल्मोनेला बैक्टीरिया के एक समूह का नाम है जो आंतों को प्रभावित करता है। यह बैक्टीरिया दूषित खाद्य पदार्थों में मौजूद होता है और यह आंतों को नुकसान पहुंचाता है, इस बैक्टीरिया से संक्रमित होने से पेट संबंधी समस्याएं होती हैं।

पेट में जलन

प्याज में पोटैशियम होता है, जो शरीर में जाता है और कार्डियोलिवर सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है। खाने के साथ ज्यादा कच्चा प्याज खाने से सीने में जलन होती है।

यह भी पढ़ें: वजन घटाना है तो नाश्ते में भी न खाएं ये 5 चीजें

बदबूदार सांस

अगर आप कच्चे प्याज का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपके मुंह से बदबू आ सकती है। इससे बात करने से सामने वाले को बहुत परेशानी होती है और सांसों की दुर्गंध के कारण व्यक्ति को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।

कब्ज और पेट दर्द

प्याज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन ज्यादा मात्रा में कच्चा प्याज खाने से शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्या हो जाती है।

– प्रिया मिश्रा

अस्वीकरण: इस लेख में सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और सूचनाओं को डॉक्टर या चिकित्सकीय पेशेवर की सलाह के रूप में न लें। किसी भी बीमारी के लक्षण होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

,

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here