दूध में यह खास चीज़ें मिलाकर पीने से मजबूत होगी इम्यूनिटी, कोरोना रहेगा दूर

दूध में यह खास चीज़ें मिलाकर पीने से मजबूत होगी इम्यूनिटी, कोरोना रहेगा दूर

हल्दी वाला दूध तो अब शायद हर किसी की ज़िंदगी का हिस्सा बन चुका होगा। दरअसल, हल्दी वाला दूध पीने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-कैंसर गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं।

पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुकी कोरोना महामारी खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही और देश के कई राज्यों में इसका कहर जारी है। ऐसे में तमाम कोरोना प्रोटोकॉल को फॉलो करने के साथ ही विशेषज्ञ बार-बार इम्यूनिटी को मज़बूत बनाने की बात करते हैं और इसके लिए किसी दवा की नहीं, बल्कि स्वस्थ जीवनशैली और खानपान की स्वस्थ आदतें अपनाने की सलाह दी जारी है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डायट में ताजे फल, सब्ज़ियों और ड्राई फूट्स के साथ ही दूध का होना भी बेहद ज़रूरी है और जब दूध में आप कुछ खास चीज़ें मिलाकर पीते है तो इसका फायदा दोगुना हो जाता है यानी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार दूध में हल्दी के साथ ही और भी कई चीज़ें मिलाकर इसकी पौष्टिकता बढ़ाई जा सकती है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना से लड़ने में मदद करेंगी यह पांच चीज़ें, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

हल्दी

हल्दी वाला दूध तो अब शायद हर किसी की ज़िंदगी का हिस्सा बन चुका होगा। दरअसल, हल्दी वाला दूध पीने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-कैंसर गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं। आयुर्वेद विशेषज्ञों के मुताबिक, रोजाना खासतौर पर रात में सोने से पहले गर्म हल्दी वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है। इससे खांसी से भी राहत मिलती है।

खजूर 

खजूर भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-वायरल व विटामिन और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। रोजाना खजूर खाने से ब्‍लड शुगर, हाई ब्‍लड प्रेशर आदि कंट्रोल में रहते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसमें मौजूद पोषक तत्व दिल, हड्डियों और मस्तिष्क के लिए बहुत लाभदायक है। जब आप दूध में खजूर डालकर पीते हैं तो दूध की पौष्टिकता कई गुणा बढ़ जाती है।

अदरक 

आप अदरक वाली चाय तो पीते ही होंगे, तो क्यों न चाय की जगह अब अदरक वाला दूध ट्राई करें। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अदरक में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं। इसलिए इसे दूध में उबालकर पीना फायदेमंद होता है। तो अब से अदरक वाली चाय को कहिए बाय और अदरक वाला दूध पीकर अपनी इम्यूनिटी को करें मज़बूत।

इसे भी पढ़ें: कोरोना के बाद मुंह सूखने के साथ अन्य लक्षण डायबिटीज जैसे हों, तो अनदेखी न करें

सीड्स (बीज)

आप चाहें तो दूध में ड्राई फ्रूट्स मिलाकर भी पी सकते हैं। वैसे कुछ बीज भी हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार हैं जैसे कद्दू, सूरजमूखी, चिया व अलसी के बीज। इन बीचों को मिक्सर में पीस लें और दूध में डालकर उबालें। आप चाहें तो दूध में शहद भी मिला सकते हैं। इन बीचों के पाउड को दूध में मिलाकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और संक्रमण से सुरक्षा मिलती है। नियमित इस दूध के सेवन से मौसम बदलने की वजह से होने वाली सर्दी-खांसी व बुखार भी दूर रहता है।

ड्राई फ्रूट्स

काजू, किशमिश, बदाम, पिस्‍ता जैसे ड्राईफ्रूट्स प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-ई व ओमेगा-थ्री फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो इम्‍यूनिटी को मज़बूत बनाते हैं। इन ड्राई फ्रूट्स को दूध के साथ उबालकर मिक्सर में पीसकर शेक बना लें। इसे पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ ही डायबिटीज, ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

दूध में आप स्ट्रॉबेरी और केला जैसे फल मिलाकर मिल्क शेक भी बना सकते हैं। इसके अलावा इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए घर का बना ताजा और शुद्ध भोजन ही करें। बाहर की चीज़ें खाने से बचें।

– कंचन सिंह

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here