दीपावली पर करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ये काम, करना न भूलें ये गलतियां

दिवाली पर माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें यह काम, भूलकर भी ना करें ये गलतियाँ

दीपावली के दिन देवी लक्ष्मी की पूजा पूरे विधि-विधान से की जाती है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों को धन और वैभव का आशीर्वाद देती हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दिवाली में कुछ काम करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

हिन्दू पंचांग के अनुसार दीपावली का पर्व कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है। इस साल दिवाली 04 नवंबर 2021 (गुरुवार) को मनाई जाएगी। इस दिन पूरे विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों को धन और वैभव का आशीर्वाद देती हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दिवाली में कुछ काम करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। वहीं कुछ ऐसे भी काम हैं जो दिवाली के दिन भी नहीं करना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार इससे लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर में दरिद्रता आती है।

यह भी पढ़ें: धनतेरस से दीपावली पर्व की शुरुआत

दिवाली पर करें ये काम

दिवाली के दिन घर की साफ-सफाई अच्छी तरह से करें, खासकर मुख्य दरवाजे की। शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी का वास स्वच्छ और पवित्र स्थानों में ही होता है, इसलिए दिवाली के दिन घर की साफ-सफाई करनी चाहिए।

दिवाली के दिन घर के बाहर रंगोली बनाएं। हिंदू धर्म में रंगोली को बहुत शुभ माना जाता है। मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए रंगों और अबीर से रंगोली बनाएं।

दिवाली के दिन घर के साथ-साथ तन और मन की सफाई पर भी ध्यान दें। इस दिन सुबह जल्दी उठना चाहिए। प्रात:काल स्नान कर स्वच्छ वस्त्र पहन कर पूजा करें।

दिवाली के दिन घर के बड़े सदस्यों का सम्मान करना चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए।

दिवाली के दिन भूलकर भी न करें ये काम

दीपावली के दिन भूलकर भी घर में किसी से झगड़ा नहीं करना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार जिस घर में कलह होता है, वहां देवी लक्ष्मी का वास नहीं होता।

दीपावली के दिन शाम को कभी नहीं सोना चाहिए। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी का प्रवेश नहीं होता और घर में दरिद्रता आती है।

दीपावली के दिन भूलकर भी मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं और घर में दरिद्रता और दरिद्रता आ जाती है।

यह भी पढ़ें: दिवाली पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए राशि के अनुसार करें ये उपाय, बनेंगे अमीर

दिवाली पर किसी को कर्ज नहीं देना चाहते। ऐसा करने से मां लक्ष्मी क्रोधित होकर घर छोड़ देती हैं और घर में दरिद्रता आ जाती है।

दीपावली के दिन झाडू को पैर से न मारें और न ही झाडू को खड़ा रखें। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी का अपमान होता है और लक्ष्मी क्रोधित होकर घर छोड़ देती हैं।

– प्रिया मिश्रा

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here