दिवाली पर घर पर बनाएं ये स्वादिष्ट मिठाइयां, जानिए इसकी विधि

दिवाली पर घर में ही बनाएं यह टेस्टी मिठाइयां, जानें इसकी विधि

गुलकंद के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक प्याले में एक चौथाई कप कंडेंस्ड मिल्क डाल कर हरा फूड कलर डालकर मिक्स कर लीजिए. अब नारियल पाउडर डालकर मिला लें। अब हथेली पर घी लगाकर हल्का सा चिकना कर लें.

दिवाली का मौका है और मिठाइयों की तो बात ही नहीं, हो भी नहीं सकता. आमतौर पर दिवाली के करीब आते ही बाजार में आपको तरह-तरह की मिठाइयां देखने को मिल जाती हैं। इसके साथ ही लोग एक-दूसरे को दिवाली की बधाई देने के लिए अपना मुंह भी मीठा करवाते हैं और मिठाई के डिब्बे उपहार के रूप में दिए जाते हैं। चूंकि दिवाली के मौके पर मिठाइयों की मांग काफी बढ़ जाती है, इसलिए बाजार में मिलावटी मिठाइयां मिलने की संभावना ज्यादा होती है, जो वास्तव में आपके लिए अच्छी नहीं है। तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको दिवाली के खास मौके पर कुछ स्वादिष्ट मिठाइयां बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं, जो बनाने में बेहद आसान हैं और इन्हें बनाने में आपको न तो गैस की जरूरत पड़ेगी और न ही ज्यादा समय लगेगा-

यह भी पढ़ें: इस दिवाली जरूर ट्राई करें ये झटपट स्नैक्स, बेहद आसान रेसिपी

झटपट बर्फी

यह एक ऐसी बर्फी है, जिसे आप झटपट तैयार कर सकते हैं और इसमें आपको किसी तरह की कुकिंग करने की भी जरूरत नहीं है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो कप सूखा नारियल पाउडर डालें। – इसके बाद इसमें कम से कम तीन-चौथाई कप कंडेंस्ड मिल्क मिलाते हुए मिलाएं. अब इसमें दो से तीन बूंद गुलाब जल या केवड़ा जल मिलाएं। अब हाथों की सहायता से अच्छी तरह मिला लें। ध्यान रहे कि यह ज्यादा पतला ना हो। – अब तैयार मिश्रण को दो अलग-अलग हिस्सों में बांट लें. अब एक भाग में एक चम्मच गुलाब का शरबत या रूहफ्जा डालकर मिला लें। यदि आप रूहअफ़्ज़ा नहीं जोड़ना चाहते हैं, तो आप केवल फ़ूड कलर मिला सकते हैं। ताकि आप बर्फी को खूबसूरत रंग दे सकें। अब एक प्लेट लें और उस पर तेल लगाकर चिकना कर लें। अब ट्रे पर थोड़ा सा नारियल पाउडर छिड़कें। अब इसमें सफेद नारियल का मिश्रण डालकर अच्छी तरह फैलाकर एक समान आकार दें। अब इसके ऊपर गुलाबी नारियल का मिश्रण डालें और समान मात्रा में फैलाएं। अब इसके ऊपर थोड़ा सा नारियल और बारीक कटे हुए पिस्ते डाल कर हल्का सा दबा दें. अब बर्फी को 15 मिनिट के लिए फ्रिज में सेट होने के लिए रख दीजिए. 15-20 मिनिट बाद आप इसे निकाल कर काट लें. आपकी बर्फी तैयार है.

यह भी पढ़ें: साफ-सफाई हो या घर की साज-सज्जा, दिवाली पर काम आएंगे ये हैक्स

गुलकंद लड्डू

गुलकंद के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक प्याले में एक चौथाई कप कंडेंस्ड मिल्क डाल कर हरा फूड कलर डालकर मिक्स कर लीजिए. अब नारियल पाउडर डालकर मिला लें। अब अपनी हथेली पर घी लगाकर हल्का सा चिकना कर लें और फिर तैयार मिश्रण का थोड़ा सा हिस्सा लेकर हाथों की सहायता से चपटा कर लें. अब इसके बीच में थोड़ा गुलकंद लगाएं और फिर किनारों को बंद करके गोलाकार आकार दें। अब अंत में इसे सूखे नारियल पाउडर से कोट करें। आपके नारियल के लड्डू तैयार हैं. आप चाहें तो इसे थोड़े से पिस्ते से सजाकर अपने घर आने वाले सभी मेहमानों को सर्व करें. क्या यह बहुत आसान नुस्खा नहीं है।

मिताली जैन

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here