दिवाली पर इन टिप्स को अपनाकर रखें खुद को स्वस्थ और सक्रिय

इन टिप्स को अपनाकर दिवाली पर खुद को रखें हेल्दी और एक्टिव

दिवाली के मौके पर हम खाने-पीने को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि दिवाली पर भी आपको अपने आहार पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। आपको हमेशा अपने आप को मिठाई, तले हुए स्नैक्स और मोनोसैचुरेटेड फैट और सोडियम या चीनी से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थों तक सीमित रखना चाहिए।

दिवाली एक ऐसा त्योहार है, जो मन में एक नया जोश और जोश भर देता है। यह त्यौहार न केवल मन में प्रकाश डालता है, बल्कि इस अवसर पर तैलीय, तली हुई मिठाइयों का सेवन किया जाता है। जिससे सेहत पर विपरीत असर पड़ रहा है। ऐसे में जरूरी है कि आप दिवाली सेलिब्रेशन के दौरान भी अपनी सेहत को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस खास मौके पर अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं-

यह भी पढ़ें: दिवाली पर रहें सावधान वरना ये चीजें कर सकती हैं नुकसान

अपने भोजन के बारे में सख्त रहें

यह सच है कि दिवाली के मौके पर हम खाने-पीने को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि दिवाली पर भी आपको अपने आहार पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। आपको हमेशा अपने आप को मिठाई, तले हुए स्नैक्स, और मोनोसैचुरेटेड वसा और सोडियम या चीनी से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थों तक सीमित रखना चाहिए। भोजन को उत्सव से न जोड़ें। दिवाली पर अपनों से मिल भी जाएं तो खाने का हिस्सा अलग रखें। भोजन के हिस्से को नियंत्रित करना बहुत महत्वपूर्ण है। याद रखें कि मेवे एक अच्छा विकल्प हैं लेकिन भुने हुए नमकीन प्रकार के नहीं। इसके बजाय, सादे मेवे, बादाम या काजू का सेवन करें।

मीठा खाओ, पर थोडा सोच समझ कर

दिवाली का त्योहार है और मिठाई का सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसा नहीं हो सकता। लेकिन आपको इनका सेवन बहुत ही सीमित मात्रा में करना चाहिए। इसके अलावा त्योहार के दौरान खाने-पीने की चीजों में मिलावट का खतरा हमेशा बना रहता है और इससे आपकी सेहत पर गंभीर असर पड़ सकता है. इसलिए जब आप मिठाई खरीद रहे हों, तो अच्छी गुणवत्ता वाली ब्रांडेड मिठाइयों का चयन करें और निर्माण और समाप्ति तिथियों की जांच करें।

यह भी पढ़ें: दिवाली के त्योहार पर इन बेहद आसान तरीकों से सजाएं अपने घर को

हाइड्रेटेड रहना

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि यह एक ऐसी चीज है जिसे कभी नहीं छोड़ना चाहिए। पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और दिवाली के मौके पर आपको ज्यादा खाने से रोकता है।

स्वस्थ शुरुआत

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक दिवाली के मौके पर खुद को स्वस्थ रखने का यह भी एक तरीका है। इसके लिए आप अपने दिन की शुरुआत स्वस्थ तरीके से करें। नाश्ते के लिए कम कैलोरी वाला और भरपूर नाश्ता चुनें, क्योंकि जैसे-जैसे दिन चढ़ता है और आप दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलने जाते हैं, आपके कैलोरी सेवन पर नज़र रखना मुश्किल हो सकता है।

व्यायाम करें

दिवाली पर भी अगर आप खुद को एक्टिव और हेल्दी रखना चाहते हैं तो एक्सरसाइज को बिल्कुल भी न छोड़ें। इससे अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी।

– मिताली जैन

अस्वीकरण: इस लेख में सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और सूचनाओं को डॉक्टर या चिकित्सकीय पेशेवर की सलाह के रूप में न लें। किसी भी बीमारी के लक्षण होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here