दिवाली के त्योहार पर अपने घर को इन बेहद आसान तरीकों से सजाएं

दिवाली के त्योहार पर इन बेहद आसान तरीको से सजायें अपना घर

वैसे तो दिवाली के समय आपको कई तरह के सजावटी सामान बाजार में बड़ी आसानी से मिल जाएंगे. लेकिन अगर आप अपने घर की साज-सज्जा को खास बनाना चाहते हैं और पैसे भी बचाना चाहते हैं तो आप घर पर ही डेकोरेटिव आइटम तैयार कर सकते हैं।

दिवाली पर सजावट का सबसे अच्छा तरीका रंगोली बनाना है। वैसे बाजार में आपको एडहेसिव रंगोली स्टिकर्स बेहद कम कीमत में मिल जाते हैं। लेकिन बाद में इन्हें जमीन से हटाना थोड़ा मुश्किल होता है।

दिवाली का मौका आते ही सबसे पहले जो बात दिमाग में आती है वो है घर की साफ-सफाई और सजावट। आमतौर पर दिवाली से कई दिन पहले घर में साफ-सफाई का दौर शुरू हो जाता है और एक बार जब सफाई पूरी हो जाती है तो हम सब यही सोचते हैं कि घर को बेहद खूबसूरत तरीके से कैसे सजाया जाए जिससे घर को एक नया लुक मिले। यह न सिर्फ लुक देता है बल्कि हमारी जेब पर भारी भी नहीं पड़ना चाहिए। बाजार में कई तरह के सजावटी सामान मिलते हैं, लेकिन कई बार ये इतने महंगे होते हैं कि दिवाली का बजट ही गड़बड़ हो जाता है. तो आज हम आपको कम पैसे में बेहतरीन दिवाली डेकोरेशन के कुछ आइडियाज दे रहे हैं-

यह भी पढ़ें: साफ-सफाई हो या घर की साज-सज्जा, दिवाली पर काम आएंगे ये हैक्स

रंगोली बनाओ

दिवाली पर सजाने का सबसे अच्छा तरीका रंगोली बनाना है। वैसे बाजार में आपको एडहेसिव रंगोली स्टिकर्स बेहद कम कीमत में मिल जाते हैं। लेकिन बाद में इन्हें जमीन से हटाना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में आप दिवाली के दिन फूलों या रंगों की मदद से अपने हाथों से रंगोली बना सकते हैं. यह दिखने में बहुत ही खूबसूरत है और आपके घर की पूर्वसज्जा को एक अनोखा और सुरुचिपूर्ण लुक देता है।

सजावटी सामान बनाएं

वैसे तो दिवाली के समय आपको कई तरह के सजावटी सामान बाजार में बड़ी आसानी से मिल जाएंगे. लेकिन अगर आप अपने घर की साज-सज्जा को खास बनाना चाहते हैं और पैसे भी बचाना चाहते हैं तो आप घर पर ही सजावटी सामान तैयार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप घर पर कागज से कंदील बना सकते हैं या दीवार की सजावट का सामान बना सकते हैं या घर के लिए बंदनवार और तोरण भी बना सकते हैं। इसके अलावा पुरानी बोतलों आदि से फूलदान आदि भी बनाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: दिवाली पर घर पर बनाएं ये स्वादिष्ट मिठाइयां, जानें इसकी विधि

फेयरी लाइट की मदद लें

दीपावली का पर्व हो और साज-सज्जा में दीपों का प्रयोग न हो तो ऐसा नहीं हो सकता। लेकिन अगर आप डेकोरेशन को थोड़ा यूनिक बनाना चाहते हैं तो सिंपल लाइटिंग की जगह फेयरी लाइट्स का इस्तेमाल करें। ये आपको कई तरह के शेप में मिलते हैं। इनकी खासियत है कि आप दिवाली के बाद भी इन लाइट्स को अपने घर की साज-सज्जा का हिस्सा बना सकते हैं।

मिताली जैन

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here