दिल्ली वायु प्रदूषण: केवल सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों को राज्य में प्रवेश की अनुमति, जानें क्या है सरकार की योजना

delhi_pollution.png

देश की राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है. इस फैसले के तहत इस सप्ताह शनिवार से एक सप्ताह तक केवल सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहन ही बाहर से शहर में प्रवेश कर सकेंगे।

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ समय से बढ़ते वायु प्रदूषण से हर कोई परेशान है. हवा इतनी जहरीली हो गई है कि लोगों की हालत बद से बदतर होती जा रही है. इसके चलते दिल्ली सरकार के आदेश पर शहर के स्कूल, कॉलेज और सरकारी दफ्तर पहले ही बंद कर दिए गए हैं. अब दिल्ली सरकार ने प्रदूषण कम करने के लिए नया प्लान बनाया है. इस योजना के तहत शहर के बाहर से आने वाले पेट्रोल-डीजल वाहनों पर इस सप्ताह शनिवार यानी 27 नवंबर से एक सप्ताह यानी 3 दिसंबर तक रोक लगा दी गई है. प्रतिबंध की घोषणा दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने की थी।

सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों को ही मिलेगी एंट्री

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में बाहर से आने वाले पेट्रोल-डीजल वाहनों पर रोक से सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों को इससे राहत मिली है. इससे शहर के बाहर से आने वाले सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों के दिल्ली में प्रवेश पर कोई रोक नहीं है। दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए यह फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली वायु प्रदूषण: हवाओं की रफ्तार थमते ही तेज हो गई सांस लेने की समस्या, जानें कितना बढ़ा एक्यूआई

वायु गुणवत्ता सूचकांक अभी भी चिंता का विषय

दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एयर क्वालिटी इंडेक्स/एक्यूआई) अभी भी चिंता का विषय बना हुआ है। गुरुवार 25 नवंबर की सुबह शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक 339 दर्ज किया गया है, जो बेहद खराब और चिंताजनक माना जाता है.

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here