दिल्ली की सड़कों पर अब इलेक्ट्रिक किट से दौड़ेंगे पुराने डीजल वाहन, सरकार ने दी है अनुमति

दिल्ली की सड़कों पर अब पुरानी डीज़ल गाड़ियां दौड़ेगी इलेक्ट्रिक किट के साथ, सरकार ने दी अनुमति

दिल्ली सरकार ने हाल ही में राजधानी में पुराने डीजल वाहनों को इलेक्ट्रिक किट के साथ इस्तेमाल करने की अनुमति दी है।

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने हाल ही में राजधानी में पुराने डीजल वाहनों पर फैसला लिया है। सरकार ने ऐसे वाहनों को सही स्थिति में होने पर इलेक्ट्रिक किट के साथ रेट्रोफिटिंग करके शहर की सड़कों पर फिर से चलने की अनुमति दी है। सरकार द्वारा दी गई इस अनुमति के अनुसार, पुराने डीजल वाहनों को इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन में परिवर्तित करके उपयोग किया जा सकता है यदि वे अच्छी स्थिति में हैं।

दिल्ली के परिवहन मंत्री ने दी जानकारी

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कुछ दिन पहले अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर कर यह जानकारी दी। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि पुराने डीजल वाहनों को अब इलेक्ट्रिक किट के साथ दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है. गहलोत ने यह भी बताया कि परिवहन विभाग इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ पारंपरिक वाहनों की रेट्रोफिटिंग के लिए इलेक्ट्रिक किट के निर्माताओं को सूचीबद्ध करेगा और इन किटों का उपयोग परीक्षण एजेंसियों द्वारा परीक्षण के बाद ही किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Motor Insurance Tips: भूलकर भी न करें ये गलतियां वरना खारिज हो जाएगा कार इंश्योरेंस क्लेम, जानिए खास बातें

10 साल पुराने डीजल वाहन होंगे रेट्रोफिटिंग

गहलोत ने अपने ट्वीट में जानकारी देते हुए कहा कि 10 साल पुराने डीजल वाहनों में इलेक्ट्रिक किट लगाकर दोबारा इस्तेमाल किया जाएगा. इस समय दिल्ली में सड़कों पर 10 साल या उससे अधिक उम्र के डीजल वाहन और 15 साल या उससे अधिक उम्र के पेट्रोल वाहनों की अनुमति नहीं है। ऐसे में सरकार के इस नए फैसले से बेकार पड़े पुराने डीजल वाहनों को फिर से इलेक्ट्रिक किट के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है.

नो-एंट्री घंटों के दौरान लगभग 250 सड़कों पर इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल वाहनों के प्रवेश पर छूट

गहलोत ने पुराने डीजल वाहनों को इलेक्ट्रिक किट से लगाने के अलावा लगभग 250 सड़कों पर नो-एंट्री घंटों के दौरान इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल वाहनों के प्रवेश पर छूट की भी घोषणा की है। इस बारे में और जानकारी आने वाले दिनों में पता चलेगी।

यह भी पढ़ें- सावधान! सर्दियों में गाड़ी चलाते समय होती है ये समस्याएं, परेशानी से बचने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here