दशहरे के दिन करें ये आसान टोटके, बनेंगे अमीर और दूर होंगी सारी परेशानियां

दशहरे के दिन करें ये आसान टोटके, बनेंगे अमीर और दूर होंगी सारी परेशानियां

हिंदू धर्म में दशहरा या विजयादशमी के त्योहार का विशेष महत्व है। यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। हिन्दू पंचांग के अनुसार आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा पर्व मनाया जाता है। इस साल दशहरा 15 अक्टूबर को मनाया जाएगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दशहरे के दिन कुछ विशेष ज्योतिषीय उपाय करने से घर में सुख-समृद्धि आती है-

यह भी पढ़ें: दशहरा पर्व पर इस विजय मुहूर्त में आप जिस भी कार्य की शुरुआत करते हैं उसमें विजय निश्चित है

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दशहरे के दिन घर में उत्तर-पूर्व दिशा में रोली, कुमकुम या लाल रंग के फूलों से अष्टकमल की आकृति बनानी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और इससे घर में सुख-समृद्धि आती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि व्यापार में लगातार घाटा हो रहा हो तो दशहरे के दिन नारियल को पीले कपड़े में एक चौथाई मीटर तक लपेट कर रखें। इस नारियल को जनेऊ और आधा पाव मिठाई के साथ किसी भी राम मंदिर में चढ़ाएं। ऐसा करने से व्यापार में लाभ होगा।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दशहरे के दिन शस्त्रों की पूजा करनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि विजय दशमी के दिन शस्त्र पूजन करने से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है।

यदि आप नौकरी में उन्नति करना चाहते हैं तो दशहरे के दिन दोपहर के समय देवी दुर्गा की पूजा करते हुए इस मंत्र “O विजयायै नमः” का जाप करें। इसके साथ ही मां को 10 फल चढ़ाएं. फिर इन फलों को प्रसाद में बांट दें। इसके बाद झाड़ू खरीदकर मंदिर में दान कर दें। इससे नौकरी और व्यापार में वृद्धि होगी।

दशहरे के दिन शमी वृक्ष की पूजा करना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इससे घर में सुख-समृद्धि आती है। इस दिन शमी के पेड़ के नीचे दीपक जलाने से काम में आ रही रुकावटें खत्म होती हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दशहरे के दिन पान खाना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से दांपत्य जीवन में आ रही परेशानियां दूर होती हैं और दांपत्य जीवन सुखमय बना रहता है।

यह भी पढ़ें: सांस्कृतिक एकता और अखंडता को जोड़ने का पर्व है दशहरा

दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी का दर्शन करना बहुत शुभ माना जाता है। नीलकंठ के दर्शन करने से वर्ष भर जीवन सुखमय हो जाता है।

ऐसा माना जाता है कि विजय दशमी के दिन रावण दहन की राख को सरसों के तेल में मिलाकर घर की हर दिशा में छिड़कना चाहिए। कहते हैं ऐसा करने से घर से नकारात्मकता दूर होती है और घर में सकारात्मकता आती है.

– प्रिया मिश्रा

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here