तैयार हो जाओ! मारुति से लेकर महिंद्रा तक देश में आ रही ये 6 दमदार एसयूवी गाड़ियां

मारुति_सुजुकी_विटारा_ब्रेज़ा_फेसलिफ्ट_2022.png

भारत में अपकमिंग एसयूवी कारें: मारुति सुजुकी और हुंडई से लेकर महिंद्रा तक, सभी बड़ी कंपनियां 2022 में भारतीय बाजार में नए एसयूवी वाहन लॉन्च करने के लिए तैयार हैं।

नई दिल्ली। अगला साल यानि 2022 भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट के लिए बड़ा साल होने वाला है। देश-विदेश के कई बड़े कार निर्माता अगले साल भारतीय बाजार में नए और दमदार एसयूवी वाहन लॉन्च करने के लिए तैयार हैं।
आइए एक नजर डालते हैं ऐसे ही 6 एसयूवी वाहनों पर जिन्हें कार कंपनियां 2022 में भारतीय बाजार में लॉन्च करने जा रही हैं।

1. मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा के 2022 फेसलिफ्ट संस्करण को नए और अपडेटेड डिज़ाइन के साथ पेश किया जाएगा। हाल ही में भारत में इसकी टेस्टिंग भी शुरू हुई है, इस दौरान इसे रोड पर भी देखा गया है। मारुति सुजुकी की ओर से इस नई एसयूवी में नए और अपडेटेड डिजाइन के साथ-साथ नए फीचर्स से लैस इंटीरियर भी मिलेगा। इसके साथ ही इसके 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन का विकल्प मिलेगा।

अनुमानित लॉन्चिंग: 2022 के मध्य में।
अनुमानित कीमत 8.5 लाख रुपये।

यह भी पढ़ें- मारुति सुजुकी सेलेरियो नेक्स्ट जनरेशन का कौन सा वेरिएंट आपके बजट में होगा फिट, जानें कीमत और फीचर्स के साथ डिटेल्स

2. हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट

स्क्रीनशॉट_2021-11-13_highlights_hyundai_creta_2022_suv.png

हुंडई क्रेटा के 2022 फेसलिफ्ट संस्करण की पहली झलक हाल ही में इंडोनेशिया में आयोजित गायकिंडो इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो (GIIAS) में अनावरण की गई थी। क्रेटा के इस नए एडिशन का डिजाइन और इंटीरियर अपने पिछले मॉडल से अलग और बेहतर है। इस नए एडिशन एसयूवी में कई ऐसे बदलाव किए गए हैं, जो इसे पिछले मॉडल से अलग बनाते हैं। कंपनी की तरफ से इस एसयूवी में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम, नया डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, अपडेटेड ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 360 डिग्री कैमरा, कार ट्रैकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके साथ ही नए एडिशन के एक्सटीरियर में पैरामीट्रिक ज्वेल पैटर्न ग्रिल, नए एलईडी हेडलैंप, स्लिमर एयर इनलेट के साथ बंपर, सिल्वर फॉक्स स्किड प्लेट, रिडिजाइन किए गए फॉग लैंप, ड्यूल टोन अलॉय व्हील भी मिलते हैं। क्रेटा 2022 संस्करण 1.5-लीटर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगा जो 115bhp की शक्ति और 143.8Nm का टार्क उत्पन्न करेगा। ट्रांसमिशन विकल्प पिछले मॉडल की तरह ही होंगे, ऑटोमैटिक और मैनुअल, साथ ही 6-स्पीड गियरबॉक्स।

अनुमानित लॉन्चिंग: 2022 की दूसरी छमाही में।
अनुमानित कीमत: 10.16 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच।

यह भी पढ़ें- Hyundai Creta का नया अवतार हुआ अनावरण, जानिए 5 पॉइंट्स में कैसे बदल गई SUV

3, फोर्स गुरखा 4-द्वार

बल_गुरखा_4-द्वार.jpg

फोर्स मोटर्स ने 2022 के लिए नए गोरखा 4-डोर संस्करण का खुलासा किया है। गोरखा की नई एसयूवी एक नए और बड़े व्हीलबेस के साथ एक अपडेटेड लैडर फ्रेम चेसिस का उपयोग कर सकती है। बॉक्सी आकार की कार में क्लैमशेल बोनट, गोल हेडलाइट्स और क्लिफ-फेस साइड भी मिल सकते हैं। इसके साथ ही इस कार में 2.6 लीटर का डीजल इंजन देखने को मिल सकता है।

अनुमानित लॉन्चिंग: 2022 के अंत तक।
अनुमानित कीमत: 15 लाख रुपये।

यह भी पढ़ें- तेजी से पॉपुलर हो रही है ये SUV, अब तक 15,000 से ज्यादा लोगों ने करा ली बुकिंग

4. न्यू-जेनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो 2022

महिंद्रा_स्कॉर्पियो_न्यू-जेन_1.jpg

हाल ही में टेस्टिंग के दौरान महिंद्रा की न्यू जेनरेशन स्कॉर्पियो 2022 की झलक देखने को मिली। इस कार के केबिन में अपडेट के साथ डैशबोर्ड, सेंटर कंसोल, स्टीयरिंग व्हील और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जाएगा। साथ ही, टॉप-एंड वेरिएंट में Apple CarPlay, Android Auto, 6 एयरबैग, क्रूज़ कंट्रोल, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, LED लाइटिंग और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स देखे जा सकते हैं। इसके साथ ही हेड-लैंप, इंटीग्रेटेड लाइटिंग एलिमेंट्स, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स, ट्विन पीक्स लोगो, फॉग लैंप्स, नए एलईडी टेल-लैंप्स, अलॉय व्हील्स और बंपर में कंपनी की ओर से अपडेटेड डिजाइन देखा जा सकता है। इसे 2 लीटर पेट्रोल और 2.2 लीटर डीजल इंजन के साथ देखा जा सकता है। हालांकि, कंपनी इन दोनों इंजनों में ज्यादा पावर और टॉर्क देगी। इसके साथ ही 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।

अनुमानित लॉन्च: 2022 के अप्रैल या मई में।
अनुमानित कीमत: 10 लाख रुपये से 17.5 लाख रुपये के बीच।

यह भी पढ़ें- बड़े बदलाव के साथ आ रही है नई महिंद्रा स्कॉर्पियो, जानिए 5 पॉइंट्स में पूरी जानकारी

5. हुंडई वेन्यू फेसलिफ्ट

हुंडई_वेन्यू_फेसलिफ्ट.jpg

Hyundai Venue के फेसलिफ्ट संस्करण के परीक्षण मॉडल को दक्षिण कोरिया में देखा गया है। इस नए मॉडल में पिछले मॉडल से थोड़ा अलग डिजाइन मिलेगा। साथ ही नए मॉडल में पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। इस नई एसयूवी में नया फ्रंट एंड और नया पैरामीट्रिक ग्रिल भी देखने को मिलेगा। साथ ही, कंपनी द्वारा 1.2-लीटर पेट्रोल, 1-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन विकल्प उपलब्ध होंगे।

अनुमानित लॉन्चिंग: 2022 के अंत तक।
अनुमानित कीमत: 7 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच।

यह भी पढ़ें- देश में धूम मचाने को तैयार हैं Hyundai की ये 5 बेहतरीन गाड़ियां, जानें कब होंगी लॉन्च

6. मारुति सुजुकी जिम्नी

मारुति सुजुकी_जिमनी.jpg

मारुति सुजुकी जिम्नी का भारतीय संस्करण 5-डोर एसयूवी मॉडल होगा। कंपनी की ओर से इसमें लैडर-फ्रेम चेसिस, फोर-व्हील-ड्राइव के साथ नया डिजाइन और बेहतरीन ऑफ-रोडर फीचर्स दिए जाएंगे। साथ ही कंपनी की ओर से इस कार में स्मार्ट-हाइब्रिड तकनीक पर आधारित 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन दिया जाएगा।

अनुमानित लॉन्चिंग: 2022 के अंत तक।
अनुमानित कीमत: 14 लाख रुपये से 15 लाख रुपये के बीच।

यह भी पढ़ें- ये आसान उपाय करें, कार का माइलेज तुरंत बढ़ जाएगा

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here