तुलसी का पानी :- तुलसी का पानी सुबह-सुबह पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Tulsi Water :- सुबह-सुबह तुलसी का पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद

वैसे तो सभी लोग सुबह उठकर पानी पीते हैं। लेकिन अगर आप सुबह-सुबह तुलसी का पानी पीते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा। जानिए रोजाना तुलसी का पानी पीने से क्या होते हैं फायदे।

वैसे तो तुलसी हर घर में मौजूद होती है। क्योंकि तुलसी की पूजा हर घर में होती है। इससे सभी परिचित हैं। तुलसी अनेक औषधीय गुणों से भरपूर ऐसा होता है। अगर तुलसी के पानी का रोजाना सुबह सेवन किया जाए तो इससे सिर से लेकर पांव तक कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें- कैसे पता करें कि आपका वजन हाइट के हिसाब से सही है या नहीं।

गर्म पानी की जगह तुलसी का पानी

कोरोना काल में कई लोग सुबह जल्दी उठकर गर्म पानी पीते हैं। जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो। अगर वे इसके साथ तुलसी का इस्तेमाल करते हैं, तो उनका इम्यूनिटी भी होगी मजबूत और शरीर को भी होंगे कई फायदे आप तुलसी के कुछ पत्तों को गर्म पानी में डाल दें और फिर इस पानी को पी लें। इससे पानी का स्वाद भी बढ़ेगा और आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा।

यह भी पढ़ें- जिंदगी का लुत्फ उठाना है तो सुबह जल्दी उठने की ये आदत डालें।

एसिडिटी से राहत

तुलसी का पानी पीने से अपच, कब्ज, गैस्ट्रिक समस्या आदि से राहत मिलती है। रोजाना तुलसी का पानी पीने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें- दिल को स्वस्थ रखना है तो न करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन

सांस लेने की समस्या में भी आराम-

अव्यवस्थित खान-पान और प्रदूषण के कारण हमारा श्वसन तंत्र बहुत ज्यादा प्रभावित होता है। अगर आपको भी सांस लेने से जुड़ी कोई समस्या है। तो तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में मिलाकर सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। क्योंकि तुलसी के पत्तों में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी और एक्सपेक्टोरेंट गुण होते हैं। जो श्वसन तंत्र को ठीक करता है और सांस संबंधी समस्याओं से राहत दिलाता है।

यह भी पढ़ें- अजीब स्वाद आने लगे तो तुरंत ध्यान दें क्योंकि

तनाव से राहत-

बदलती जीवनशैली और प्रतिस्पर्धा के कारण आजकल तनाव आम हो गया है। अगर आप भी तनाव से घिरे हैं। इसलिए आपको तुलसी का पानी पीना चाहिए। इससे आपको तनाव से काफी राहत मिलेगी। क्योंकि तुलसी में कोर्टिसोल हार्मोन को नियंत्रित करने की क्षमता होती है। दरअसल, इस हार्मोन के बिगड़ने से व्यक्ति तनाव में रहता है। तुलसी के पत्तों का पानी पीने से भी आपको डिप्रेशन और चिंता से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें-

वजन होगा नियंत्रित

जो लोग अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं। तुलसी का पानी इनके लिए बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी का पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। खाना जल्दी पच जाता है। इसलिए आपका फैट नहीं बढ़ता और वजन नियंत्रित रहता है। जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या है उन्हें तुलसी के पानी का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखता है

आज के समय में हर चौथे व्यक्ति में शुगर की समस्या दिखने लगी है. अगर आप भी शुगर की चपेट में हैं। तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पी लें। इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होगा। साथ ही आपके खून में शुगर का स्तर भी नियंत्रित रहेगा।

इस तरह बनाएं तुलसी का पानी-

सुबह उठकर एक बर्तन में एक गिलास पानी लें और इसे थोड़ा उबलने दें। जब यह पानी उबलने लगे। फिर इसमें कुछ साफ धुले हुए तुलसी के पत्ते डालें और तब तक उबलने दें। जब तक पानी आधा न रह जाए और तुलसी का अर्क पानी में न आ जाए। इसके बाद आप इसे थोड़ा गर्म होने दें। जब यह थोड़ा ठंडा हो जाए। फिर इसमें शहद मिलाकर पी लें।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here