टी20 वर्ल्ड कप में भारत की लगातार हार के पीछे ICC और BCCI भी समान रूप से जिम्मेदार, ऐसे समझें

DA Image

यूएई और ओमान में खेले जा रहे टी20 विश्व कप के अभ्यास मैचों में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीमों को हराने वाली टीम इंडिया सुपर 12 चरण में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान और फिर न्यूजीलैंड से हार गई। इन दो बड़ी हार के कारण भारतीय टीम अब सेमीफाइनल में जगह बनाने से काफी दूर है. इन शर्मनाक हार के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे सीनियर खिलाड़ियों पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. हालांकि ऐसा नहीं है कि भारत को सिर्फ खिलाड़ियों के खराब प्रदर्शन की वजह से ही हार मिली है। इस हार के पीछे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) भी समान रूप से जिम्मेदार हैं।

सीएसके के मालिक एन श्रीनिवासन का बड़ा बयान, एमएस धोनी नहीं चाहते कि टीम उन्हें इस तरह रिटेन करे

हम सभी जानते हैं कि यह विश्व कप यूएई और ओमान में खेला जा रहा है, जहां शाम के समय ओस की भूमिका अहम हो जाती है। ऐसे में जो भी टीम टॉस जीतती है, वह बाद में बल्लेबाजी करना पसंद करती है। इसका खामियाजा भारत को ही नहीं कई टीमों को भुगतना पड़ा है। यह बात बीसीसीआई और आईसीसी को बखूबी पता थी, लेकिन इसके बावजूद भारत के सभी मैच शाम के समय ही रखे गए हैं. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की हार के पीछे टॉस ने अहम भूमिका निभाई। इस दौरान भारत के खिलाफ दोनों टीमों ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और बाद में ओस का फायदा उठाकर आराम से लक्ष्य का पीछा किया. पाकिस्तान ने भारत से बिना कोई विकेट गंवाए 152 रनों के लक्ष्य को हासिल कर लिया, वहीं केन विलियमसन की कप्तानी वाली कीवी टीम ने भारत की ओर से महज दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

T20 World Cup: शोएब मलिक ने बताया, भारत के खिलाफ जीत से पाकिस्तान को कैसे हो रहा फायदा

इसके अलावा भारत की हार का एक और कारण दुबई स्टेडियम भी है, जहां भारत के पांच में से चार मैच खेले जाने हैं। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता अन्य स्टेडियमों से ज्यादा है. इससे बीसीसीआई, आईसीसी और मेजबान देश यूएई सभी लाभान्वित होंगे। ये सभी बातें किसी टूर्नामेंट को सफल बनाने के लिए काफी सही हैं, लेकिन व्यक्तिगत रूप से भारतीय टीम के लिए नुकसानदेह साबित हो रही हैं। टीम इंडिया को अगला मैच अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है और अगर भारत यहां गलती से हार जाता है तो उसका टी20 वर्ल्ड कप का सफर खत्म हो जाएगा, जिसका असर आगे पूरे टूर्नामेंट पर पड़ेगा.

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here