झुर्रियों की वजह से चेहरे की रोशनी कम हो गई है, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

झुर्रियों की वजह से चेहरे की रोशनी कम हो गई है, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

चेहरे पर झुर्रियां बढ़ती उम्र की निशानी मानी जाती हैं। बढ़ती उम्र के साथ त्वचा अपनी लोच खोने लगती है, जिससे झुर्रियां पड़ने लगती हैं। लेकिन कई बार त्वचा की देखभाल न करने की वजह से कम उम्र में ही झुर्रियों की समस्या शुरू हो जाती है। झुर्रियों को दूर करने के लिए आजकल बाजार में कई तरह की क्रीम और ब्यूटी प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर भी झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप भी चेहरे पर झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं तो जरूर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे-

यह भी पढ़ें: अगर आप चाहते हैं कि बालों का रंग लंबे समय तक टिका रहे, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

खीरा

झुर्रियों को कम करने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए खीरे को कद्दूकस कर लें और उसमें थोडा़ सा दही मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

नारियल का तेल

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रात को अपने चेहरे पर नारियल का तेल लगाकर सोएं और सुबह उठने के बाद अपना चेहरा धो लें। अगर आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा। आप चाहें तो नारियल के तेल को शहद में मिलाकर चेहरे पर हल्की मालिश कर सकते हैं। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

केला

अगर आप झुर्रियों से परेशान हैं तो केले का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक केले को मैश करके उसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: नहाने के नमक के सेवन से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

पपीता

पपीता झुर्रियों को कम करने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए पपीते को मैश करके चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। यह चेहरे को टाइट करता है और झुर्रियों को कम करता है।

बेसन

अगर चेहरे पर झुर्रियां हैं तो 1 चम्मच बेसन में थोड़ी सी हल्दी और जैतून के तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

– प्रिया मिश्रा

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here