जीमेल का ‘सीक्रेट’ फीचर जिसे जानकर आप हो जाएंगे हैरान!

जीमेल के

एडवांस सर्च फीचर भी इसकी बहुत ही खास विशेषता है, मुख्य रूप से इस फीचर का इस्तेमाल पुराने मेल को खोजने के लिए किया जाता है, इसके लिए आप सर्च ऑप्शन के राइट साइड पर क्लिक करें और वहां एक्स्ट्रा टाइम खुलेगा जहां आप डेट टाइम कीवर्ड आदि दर्ज करते हैं। आप सर्च करते हैं।

जीमेल इस समय दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ईमेल सॉल्यूशन बनकर उभरा है। इसने न केवल आम लोगों के बीच बल्कि कॉरपोरेट्स के बीच भी अपनी पैठ बना ली है। Google Workspace, जिसे G Suite भी कहा जाता है, के माध्यम से Google ने एक से बढ़कर एक फीचर दिए हैं, जो काम करने की सभी जरूरतों को आसानी से पूरा करते हैं। लेकिन जीमेल में कई ऐसे सीक्रेट फीचर भी हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने काम को आसान बनाने के लिए कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये स्मार्ट फीचर्स

ऑटो-एडवांस फीचर

इसमें जो सबसे पहला फीचर आता है वह है ऑटो-एडवांस फीचर। जी हाँ, कई बार हमारे मेल बॉक्स में ऐसे तमाम मेल भर जाते हैं, जो हमारे किसी काम के नहीं होते. ऐसे में आप मेल डिलीट करते समय परेशान हो जाते हैं लेकिन जैसे ही आप एक मेल डिलीट करते हैं तो दूसरी मेल आ जाती है। तो आप सेटिंग में जाएं और एडवांस ऑप्शन में जाएं और ऑटो एडवांस ऑप्शन को सेलेक्ट करें। यहां टर्न ऑन इनेबल ऑप्शन पर क्लिक करने से आपका काम आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: 8,000mAh बैटरी के साथ TCL Tab Pro 5G लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

म्यूट फ़ीचर

कई बार हमें ऐसे संदेश मिलते हैं जिनसे हमारा कोई सीधा संबंध नहीं होता है, लेकिन इसमें कई संदेश लगातार थ्रेड रिप्लाई में आते रहते हैं। इस तरह आप एक्टिव ग्रुप को म्यूट कर सकते हैं। हां, ऐसे में क्या होगा कि थ्रेड के मैसेज अपने आप आर्काइव में चले जाएंगे, जिसे अब बाद में चेक किया जा सकता है। इसके अलावा स्नूज फीचर भी काफी काम का है।

मतलब जीमेल में स्नूज जैसा अलार्म बटन होता है, यानी आप एक निश्चित समय पर मेल चेक कर सकते हैं। ऐसे में आपका कोई भी मेल बिना पढ़े आपकी नजरों से नहीं छूटेगा. इसके लिए आप मेल पर जाएं और स्नूज के बटन पर क्लिक करके इसे एक्टिवेट करें। इससे आपका समय भी बचेगा और आप कोई मेल मिस नहीं करेंगे।

उन्नत खोज सुविधा

एडवांस सर्च फीचर भी इसका बहुत ही खास फीचर है, मुख्य रूप से इस फीचर का इस्तेमाल पुराने मेल को खोजने के लिए किया जाता है, इसके लिए आप सर्च ऑप्शन के राइट साइड पर क्लिक करें और वहां एक्स्ट्रा टाइम खुलेगा जहां आप डेट टाइम कीवर्ड आदि एंटर करते हैं। आप सर्च करते हैं।

मेल शेड्यूल

यह एक बहुत ही उपयोगी विशेषता है, जब भी आप जीमेल में मेल भेजना चाहते हैं, तो आपको सेंड बटन में ही सूची दिखाई देगी, जहाँ से आप वांछित समय पर संदेश को शेड्यूल कर सकते हैं। कई बार आपको किसी को किसी काम के लिए याद दिलाना पड़ता है और उस समय आपको याद नहीं रहता तो आप यहां से शेड्यूल ऑल ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Xiaomi की यह मिनी वॉशिंग मशीन लेगी प्रिंटर से कम जगह, जानें कीमत और फीचर्स

तो क्या जीमेल सीक्रेट फीचर बहुत उपयोगी नहीं है। देखा जाए तो जीमेल आपके जीवन में बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है और इसके लिए आपको इसे करीब से समझना चाहिए और इसके फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

इसमें आप थीम का कलर यानी डिजाइन भी चुन सकते हैं, इसके लिए आपको जीमेल के सेटिंग ऑप्शन में जाकर कलर को सेलेक्ट करना होगा और जीमेल के बाकी सभी फीचर्स एक्सप्लोर कर सकते हैं।

– विंध्यवासिनी सिंह

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here