जानिए सर्दियों में आपकी सेहत के लिए कितने चमत्कारी खजूर!

जानिए सर्दियों में आप की सेहत के लिए कितना चमत्कारी है खजूर

सर्दी का मौसम नजदीक आ रहा है, सर्दियों में सेहत का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। पहनने से लेकर खाने तक सब कुछ मौसम के अनुसार करना पड़ता है। आपको बता दें कि मौसम के अनुसार खाने से एनर्जी का लेवल हाई रहता है और शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। सर्दियों के अनुकूल खजूर सबसे उपयुक्त सूखे मेवे हैं, इनका गर्म प्रभाव पड़ता है और ये शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

नई दिल्ली खजूर के सेवन से इम्युनिटी बढ़ती है, जिससे आप सर्दियों में सर्दी-जुकाम की समस्या से बच सकते हैं। अगर आपको लगातार सर्दी-जुकाम की समस्या रहती है तो अस्थमा की बीमारी में भी यह बहुत फायदेमंद होता है। एक गिलास दूध में 5-6 खजूर डालकर उसमें पांच दाने काली मिर्च, एक इलायची और एक चम्मच घी डालकर अच्छी तरह उबाल लें। अब इसे रात को सोने से पहले पी लें, सर्दी-जुकाम में आराम मिलेगा. सांस के रोगों में खजूर को सोंठ के चूर्ण में पानी के साथ मिलाकर सेवन करने से लाभ होता है।

1. गठिया के दर्द में राहत

जैसा कि आप सभी भी जानते हैं कि गठिया से पीड़ित लोग सर्दियों में जोड़ों के दर्द से काफी परेशान रहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि खजूर में मौजूद मैग्नीशियम आपके जोड़ों के दर्द के लिए रामबाण का काम करता है।

2. खजूर शरीर में ऊर्जा बनाए रखता है

अच्छी नींद के बावजूद सर्द सुबह में शरीर सुस्त रहता है। खजूर सरल कार्ब्स होते हैं और इस प्रकार जब आपको उनकी आवश्यकता होती है तो एक महान ईंधन के रूप में काम करते हैं। यही कारण है कि इन्हें प्री-वर्कआउट स्नैक्स के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि खजूर आपको लंबे समय तक एनर्जी देते हैं।

3. खजूर पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखता है

चूंकि सर्दियों में शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, इसलिए घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर से भरपूर फल पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। खजूर पाचक रसों के कार्य को बढ़ावा देता है जिससे भोजन आसानी से पच जाता है। इसके अलावा यह कोलन कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

4. खजूर त्वचा को पोषित रखता है

ठंडी हवाएं हमारी त्वचा को शुष्क बना देती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से खजूर को अपनी डाइट में शामिल करें। क्योंकि खजूर आपकी त्वचा को पोषण देते हैं और नमी के स्तर को नियंत्रित रखते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के साथ, खजूर प्राकृतिक त्वचा को प्राप्त करने के साथ-साथ मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here