जानिए वजन कम करने के लिए कितने कारगर हैं ये 4 भारतीय खाद्य पदार्थ

जानिए वजन कम करने के लिए कितने कारगर हैं ये 4 भारतीय खाद्य पदार्थ

वजन कम करने या फैट बर्न करने के लिए भूखे रहने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप स्वादिष्ट और भारतीय खाना खाकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं। आज हम आपको 4 भारतीय कैलोरी फूड्स के बारे में बताएंगे। इन्हें खाने से आपका फैट नहीं बढ़ता है और आपकी सेहत भी ठीक रहती है, तो आइए जानते हैं 4 इंडियन कैलोरी फूड्स के बारे में।

नई दिल्ली आजकल हर कोई जानना चाहता है कि वजन कैसे कम करें या वजन कम कैसे करें। दरअसल, आज की लाइफस्टाइल में हम जो खाना खाते हैं उससे वजन बढ़ता है और बढ़ा हुआ वजन सौ बीमारियों की जड़ है। लेकिन अगर हम अपने खाने-पीने की दिनचर्या में कुछ बदलाव करते हैं और कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं, तो आप बिना व्यायाम के फिट रह सकते हैं।

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है लो कार्ब और लो फैट खाना यानी इन दोनों के अलावा आपको प्रोटीन, विटामिन, मिलर और फाइबर का सेवन करना होगा। तो आज हम आपको 4 ऐसे सुपरफूड बताएंगे जिनमें फैट और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होते हैं और बाकी के पोषक तत्व पूरे होते हैं। यदि आप इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करते हैं, तो कैलोरी की मात्रा बहुत कम होगी, पेट भरा रहेगा और भोजन की लालसा भी कम होगी, जिससे वजन अपने आप कम हो जाएगा।

1-किनुआ
वजन घटाने के लिए नवीनतम भोजन क्विनोआ है जो इन दिनों बहुत लोकप्रिय है। दलिया जैसा क्विनोआ बीज की श्रेणी में आता है। क्विनोआ में अघुलनशील फाइबर होता है और ये घुलनशील फाइबर आपके पाचन को अच्छा रखते हैं। क्विनोआ खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होता है। प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के कारण क्विनोआ खाने के बाद कोई कमजोरी नहीं होती है। सबसे बड़ी बात यह है कि क्विनोआ खाने से आपका मेटाबॉलिज्म सही रहता है और बार-बार खाने की लालसा नहीं होती है, जिससे कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है।

2-अंडा
रविवार हो या सोमवार, रोज खाएं अंडे, ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी लोगों के मन में यह कहावत पैदा हो गई है कि अंडा सेहत के लिए अच्छा होता है. अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है और इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे वजन बढ़ सकता है। कम करने में मदद करता है

3-दालें
दाल भारतीय भोजन का मूल भोजन है, देश में हर जगह लोग किसी न किसी रूप में दाल जरूर खाते हैं। लेकिन साधारण दिखने वाली इस दाल की खास बात यह है कि यह वजन कम करने में मदद करती है। दरअसल सभी दालें और सोयाबीन, राजमा, चना, चना इन सभी में बहुत कम वसा और बहुत सारा प्रोटीन होता है। दालें पकाने में भी बहुत आसान होती हैं और इन्हें खाने के बाद भूख नहीं लगती है.

4-हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक मेथी काले लेट्यूस में फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं। वजन घटाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां सबसे अच्छी मानी जाती हैं। इन सब्जियों को दिन में किसी भी रूप में खाने से शरीर को पूरा पोषण मिलता है और वजन नहीं बढ़ता है। हरी पत्तेदार सब्जियों को सलाद के रूप में या पकाकर कच्चा खाया जा सकता है।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here