जानिए रोजाना भीगे हुए अंजीर खाने से कितने स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

जानिए रोज भीगे अंजीर खाने से सेहत को कितना फायदा होता है

वैसे तो कई फल हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन आज आप एक ऐसे फल के बारे में जानेंगे जिसका इस्तेमाल शायद बहुत कम लोग करते हैं। हम बात कर रहे हैं अंजीर की। अंजीर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अंजीर में जिंक मैगनीज मैग्नीशियम आयरन जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अंजीर के सेवन से महिलाओं को पीरियड्स में हार्मोनल प्रॉब्लम और प्रॉब्लम नहीं होती है। भीगे हुए अंजीर खाने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है।

नई दिल्ली : अंजीर हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे भिगोकर खाने से कई तरह के रोग दूर हो जाते हैं। अंजीर का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसके अलावा यह दिल से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है। इसी तरह ये मधुमेह के रोगियों के लिए भी बहुत उपयोगी होते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं।

भीगे हुए अंजीर के फायदे

1. दिल का ख्याल रखना
अंजीर में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा यह दिल की सेहत के लिए भी अच्छा होता है। अंजीर शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है जो हृदय संबंधी समस्याओं का एक प्रमुख कारण है।

2. हड्डियों को बनाएं मजबूत
अंजीर में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। हमारा शरीर खुद कैल्शियम का उत्पादन नहीं करता है, इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन करें।

3. प्रजनन क्षमता बढ़ाता है
जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि अंजीर जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिजों का भंडार है। ये सभी तत्व प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर हार्मोन के असंतुलन और पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्‍याओं में भी काफी कारगर होते हैं। महिलाओं को कमजोरी में भी अंजीर खाने की सलाह दी जाती है।

4. वजन घटाने में मददगार
अंजीर में कॉपर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम आदि पोषक तत्व होते हैं। इन पोषक तत्वों की मदद से आपका मेटाबॉलिज्म बिल्कुल सही रहता है। इसके अलावा अंजीर फाइबर से भरपूर होता है। जिससे आपका पेट देर तक भरा रहता है।

5. शुगर लेवल कम करता है
अंजीर में उच्च मात्रा में पोटैशियम होता है। यह आपके शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। अंजीर में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है।

भीगे हुए अंजीर कैसे और कब खाएं
भीगे हुए अंजीर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। वैसे तो आप सूखे अंजीर भी खा सकते हैं, लेकिन भीगे हुए अंजीर सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं। अंजीर को आधा कप पानी में भिगो दें, 1-2 अंजीर रात भर भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इसके साथ ही आप बादाम, अखरोट और कुछ अन्य सूखे मेवों को भीगने दे सकते हैं। इससे आपकी सेहत को अनगिनत फायदे होंगे। इसके अलावा भीगे हुए अंजीर खाने से टाइप-2 डायबिटीज में भी ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इसे आप स्मूदी या ओट्स के साथ भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप अंजीर को अलग-अलग ड्राई फ्रूट्स में मिलाकर भी खा सकते हैं। आप उन्हें विभिन्न प्रकार के बीजों से भिगोकर भी खा सकते हैं, जैसे कि कद्दू के बीज चिया के बीज और अलसी के साथ। भीगे हुए अंजीर आपके शरीर को हाइड्रेट भी रखते हैं इसलिए भीगे हुए अंजीर सूखे अंजीर की जगह ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here