जानिए बदलते मौसम में खांसी-जुकाम से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

जानिए बदलते मौसम में खांसी-जुकाम से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

मौसम बदलते ही लोगों को खांसी-जुकाम जैसी परेशानी होने लगती है, हालांकि यह आम बात है, लेकिन खांसी-जुकाम इंसान को परेशान कर देता है। हालांकि अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप शुरुआत में ही खांसी-जुकाम को ठीक कर सकते हैं। यहां हम आपको खांसी-जुकाम को ठीक करने के घरेलू उपाय बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप बदलते मौसम में भी इससे बच सकते हैं।

नई दिल्ली मौसम बदल गया है और बदलते मौसम का असर हमारी सेहत पर जरूर पड़ता है। मौसम बदलते ही लोगों को खांसी-जुकाम जैसी परेशानी होने लगती है, हालांकि यह आम बात है, लेकिन खांसी-जुकाम इंसान को परेशान कर देता है। हालांकि अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप शुरुआत में ही खांसी-जुकाम को ठीक कर सकते हैं। यहां हम आपको खांसी-जुकाम को ठीक करने के घरेलू उपाय बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप बदलते मौसम में भी इससे बच सकते हैं, आइए जानते हैं घरेलू नुस्खों से खुद को कैसे स्वस्थ रखें।

अनानास का रस

अनानास का रस तपेदिक जैसी गंभीर बीमारी के लिए रामबाण है, वहीं इसके रस के गुणों को बढ़ाने के लिए इसमें शहद, नमक और काली मिर्च मिलाकर पीने से बलगम भी खत्म हो जाता है। ऐसा करने से कफ सिरप की तरह लाभ होता है। क्योंकि अनानास एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है।

मसालेदार भोजन

यह सुनकर आपको हैरानी होगी, लेकिन खांसी में मसालेदार और मिर्ची खाना फायदेमंद होता है। लाल मिर्च में कैप्साइसिन नाम का केमिकल पाया जाता है, जिससे बलगम का असर कम हो जाता है। इसके अलावा लाल मिर्च खाने से गले की खराश भी दूर हो जाती है वहीं ठंड में भी मसालेदार खाना फायदेमंद होता है।

भाप में पकाने के लिए

गले और नाक को साफ करने के लिए आप घर पर भाप ले सकते हैं, इसके लिए पानी उबाल लें और उसमें एक चुटकी नमक मिलाएं, अब अपने चेहरे को बर्तन से एक निश्चित दूरी पर रखते हुए, इसे एक तौलिया या चादर से ढक दें और अंदर की ओर सांस लें। . यह खांसी और जुकाम को ठीक करने का एक अच्छा और घरेलू उपाय है। इससे आपके नासिका मार्ग और गला खुल जाएगा।

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here