जानिए बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए कितने जरूरी हैं फल और सब्जियां

जानिए बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए कितने जरूरी हैं फल और सब्जियां

बच्चों के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके मानसिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है। एक शोध में पाया गया कि जिन बच्चों ने चार या पांच सर्विंग या अधिक फल और सब्जियां खाईं, उनका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर था। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बच्चों के खान-पान पर विशेष ध्यान दें और उन्हें फल और सब्जियां खिलाएं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बच्चे की डाइट में ज्यादा से ज्यादा फलों और सब्जियों को शामिल करें।

नई दिल्ली बच्चों को फल और सब्जियां खिलाने की आदत डालना बहुत जरूरी है। उनके साथ फल और सब्जियां खाएं और टीम बनाकर काम करें। अगर बच्चे आपको खाते हुए देखेंगे तो यह उनकी आदत में शामिल हो जाएगा और सेहतमंद चीजें खाने से भी नहीं हिचकेंगे।

शोध क्या कहता है

शोध में पाया गया कि जिन बच्चों ने चार या पांच सर्विंग्स या अधिक फल और सब्जियां खाईं, उनका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर था। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बच्चों के खान-पान पर विशेष ध्यान दें और उन्हें फल और सब्जियां खिलाएं। इन टिप्स की मदद से आप अपने बच्चों को आसानी से फल और सब्जियां खिला सकेंगे।

आहार में फलों की चार से पांच सर्विंग्स शामिल करें

मोटापा कम करने में हर कोई लगा हुआ है, ऐसे में अगर आप बच्चे के साथ-साथ 4 से 5 सर्विंग फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी, साथ ही जब बच्चा आपको ये चीजें खाते हुए देखेगा। तो वह भी मजे से खाएगा।

रचनात्मक बनो

ये भी सच है कि बच्चों को हेल्दी चीजें खिलाना आसान नहीं होता, इसलिए थोड़ी क्रिएटिविटी भी लें. आजकल बाजार में ऐसे साँचे और कटर हैं, जिनकी मदद से आप फलों और सब्जियों को अलग-अलग तरीकों से काट कर दे सकते हैं। इस तरह बच्चा खेल खेलते समय फल और सब्जियां खाएगा।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here