जानिए नींबू का सेवन किडनी के लिए हानिकारक है या फायदेमंद

जानिए नींबू का सेवन किडनी के लिए हानिकारक है या फायदेमंद

नींबू एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो हर मौसम में हर किचन में मिल जाता है। नींबू सिर्फ खाने या पीने के लिए ही नहीं बल्कि इसके चिकित्सीय गुणों और त्वचा के फायदे के लिए भी जाना जाता है। लेकिन किडनी के मरीजों को अक्सर इस बात को लेकर शंका रहती है कि वे नींबू का सेवन कर सकते हैं या नहीं। तो आज हम आपको बताएंगे कि किडनी के मरीजों के लिए नींबू हानिकारक या फायदेमंद है।

नई दिल्ली ट्रांसप्लांट डॉक्टर डॉ. बिश्वरंजन मोहंती के मुताबिक किडनी की बीमारी में भी नींबू फायदेमंद माना जाता है। नींबू में विटामिन सी, साइट्रिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, इसलिए यह आपकी किडनी के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए किडनी की बीमारी में आप नींबू का सेवन कर सकते हैं।

क्रिएटिन लेवल पर नींबू का प्रभाव

क्रिएटिनिन एक खराब रासायनिक उत्पाद है जो शरीर में जमा हो जाता है और कई समस्याओं का कारण बनता है। अगर आपके शरीर में क्रिएटिनिन का स्तर बहुत ज्यादा है तो नींबू के सेवन से यह कम नहीं होगा। लेकिन यह एसिड अब आपके शरीर में नहीं बढ़ेगा। आपकी किडनी क्रिएटिनिन को हटा देती है और अगर आपकी किडनी में किसी तरह की बीमारी है तो यह प्रक्रिया बाधित हो जाती है। इस तरह हम कह सकते हैं कि नींबू के सेवन से क्रिएटिनिन पर समान प्रभाव पड़ता है लेकिन यह न तो बढ़ता है और न ही घटता है।

क्या नींबू किडनी की बीमारी के लिए हानिकारक हो सकता है?

सामान्य तौर पर अगर किडनी का मरीज नींबू का सेवन करता है तो यह उसके लिए न तो खराब है और न ही फायदेमंद। लेकिन यदि आप अधिक मात्रा में नींबू का सेवन करते हैं तो आपको कुछ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे घबराहट, दस्त, उल्टी आदि का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप गुर्दे की बीमारी में नींबू पानी बार-बार पीते हैं, तो यह आपके शरीर में अधिक मूत्र उत्पन्न करेगा। जो अपशिष्ट पदार्थ को हटाने में मदद कर सकता है

नींबू का सेवन करने से आपकी सेहत को काफी फायदा हो सकता है, जिसमें किडनी की बीमारी में फायदा मिलना भी एक है। नींबू पानी से आपके शरीर में हाइड्रेशन भी पर्याप्त होगा।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here