जानिए क्यों बोलीं हेमा मालिनी- अब कोई मुझे ‘ड्रीम गर्ल’ कहे तो शर्म आती है

जानिए क्यों बोलीं हेमा मालिनी- अब कोई मुझे 'ड्रीम गर्ल' कहे तो शर्म आती है

नई दिल्ली। बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस हेमा मालिनी को लोग ‘ड्रीम गर्ल’ के नाम से भी बुलाते हैं. हाल ही में उन्होंने अपना 73वां जन्मदिन मनाया। हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को तमिलनाडु के अमनकुडी में हुआ था। फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ से बॉलीवुड में डेब्यू करने के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक बड़ा मुकाम हासिल किया। इस फिल्म में उनके साथ राज कपूर मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म के बाद हेमा मालिनी का नाम ‘ड्रीम गर्ल’ रखा गया। हालांकि कुछ समय पहले हेमा ने कहा था कि अब कोई उन्हें ड्रीम गर्ल कहे तो उन्हें शर्म आती है।

हेमा मालिनी की जीवनी, ‘हेमा मालिनी: बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल’ में, राम कमल मुखर्जी एक घटना का वर्णन करते हैं जिसके बाद हेमा मालिनी का नाम ड्रीम गर्ल रखा गया। किताब में बताया गया है कि पहली फिल्म के दौरान उनका नाम ड्रीम गर्ल रखा गया था।

हेमा_मालिनी1.jpg

दरअसल, उन दिनों अनंतस्वामी राज कपूर के साथ फिल्म बना रहे थे। हेमा मालिनी पर जब उनकी नजर पड़ी तो उन्होंने राज कपूर के अपोजिट एक्ट्रेस को कास्ट किया। इस बारे में हेमा मालिनी ने कहा था, ‘वे एक दक्षिण भारतीय लड़की को कास्ट करना चाहते थे जो अच्छा डांस करती हो और वैजंथिमाला के स्टेटस से मेल खाती हो।’ उस समय हेमा केवल सोलह वर्ष की थीं। दक्षिण भारत से होने के कारण उनकी हिन्दी के लहज़े को ठीक करने में काफी मुश्किलें आईं। उन्हें ऑल इंडिया रेडियो की मशहूर एंकर लक्ष्मी शर्मा ने वॉयस ट्रेनिंग दी थी।

जब फिल्म का पोस्टर डिजाइन किया जा रहा था, अनंतस्वामी को हेमा मालिनी को ‘राज कपूर की ड्रीम गर्ल’ के रूप में लॉन्च करने का विचार आया। एक्ट्रेस ने अपनी बायोग्राफी में कहा, ‘जब फिल्म रिलीज हुई तो लोग और मीडिया मुझे ड्रीम गर्ल कहने लगे। मैंने देखा कि कैसे इस नाम ने लोगों को आकर्षित किया। लोग अक्सर मुझसे पूछते हैं, क्या मैंने ड्रीम गर्ल बनने के लिए कुछ खास किया? लेकिन मैंने वास्तव में कुछ नहीं किया। मुझे यह टैग सरप्राइज के रूप में मिला है। हां, मैंने एक काम ऐसा किया… मैंने कभी ऐसी भूमिकाएं और फिल्में नहीं की जो मेरे प्रशंसकों और परिवार को निराश करें।

इसके साथ ही हेमा मालिनी ने यह भी बताया कि अब कोई उन्हें ड्रीम गर्ल कहे तो उन्हें शर्म आती है। वह कहती हैं, ‘लेकिन अब कोई मुझे ड्रीम गर्ल कहे तो मुझे शर्म आती है। मैं अब लड़की नहीं हूँ।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here