जानिए कोलेस्ट्रॉल कम करने में कितना मददगार है लहसुन

जानिए कोलेस्ट्रॉल कम करने में कितना मददगार है लहसुन

भारतीय रसोई में सदियों से लहसुन का राज रहा है आपने आज तक लहसुन का इस्तेमाल कई अलग-अलग चीजों जैसे चटनी बनाने, सब्जियों में तड़का लगाने आदि के लिए किया होगा। लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि लहसुन आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकता है, ऐसे कई एंजाइम हैं लहसुन में पाया जाता है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होता है। वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध के अनुसार लहसुन के नियमित सेवन से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 9 से 15 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

नई दिल्ली लहसुन की एक कली में भी कई गुणकारी गुण होते हैं कि लहसुन न सिर्फ खाने का स्वाद बदलता है बल्कि कई बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है। आजकल आप जहां भी बात करने बैठते हैं, आप लोगों को मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप के बारे में बात करते हुए सुनेंगे। हर दो में से एक व्यक्ति इन सभी जीवनशैली संबंधी बीमारियों से पीड़ित है। इसके लिए हर महीने हजारों दवाएं खरीदें और दिन भर खाएं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ प्राकृतिक चीजों को अपने आहार में शामिल करके आप आसानी से कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों को नियंत्रण में ला सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

लहसुन कैसे कोलेस्ट्रॉल कम करता है

लहसुन की कलियों में एलिसिन नामक यौगिक होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल में सुधार करता है। इसे नियंत्रित करने के लिए रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुने पानी के साथ लहसुन की एक कली का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को प्राकृतिक रूप से नियंत्रित किया जा सकता है।

लहसुन का सेवन कैसे करें

अगर आप लहसुन और नींबू को एक साथ मिलाकर सेवन करते हैं तो आपको कोलेस्ट्रॉल में काफी फायदा मिल सकता है। यह आपके लिपिड स्तर में सुधार करता है और यदि आप रक्तचाप के रोगी हैं तो आपके रक्तचाप को कम करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं।

आहार में लहसुन को शामिल करने से न केवल हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया से बचाव होता है, बल्कि एथेरोमैटोसिस भी कम होता है, जो एथेरोक्लोरोसिस, हृदय रोग या कोरोनरी धमनी रोग होने की संभावना को कम करने में मदद करता है। एलिसिन के साथ, एजोइन और एलिन जैसे यौगिक भी होते हैं, जो लहसुन को और भी अधिक औषधीय रूप से प्रभावी बनाते हैं।
लहसुन में मौजूद एलिसिन रक्त में ट्राइग्लिसराइड को कम करने में मदद करता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यह धमनी सजीले टुकड़े के उत्पादन को भी कम करता है।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here